प्रिंट पर्ची बताएगी वोट सही पड़ा या नहीं

प्रिंट पर्ची बताएगी  वोट सही पड़ा या नहींप्रतीकात्मक फोटो।

ऋषि मिश्र

लखनऊ। इस बार चुनाव में मतदाता प्रिंटेड पर्ची के जरिए ये जान सकेंगे कि उन्होंने अपना वोट किसको डाला है। वोटर वेरीफिएबल पेपर आडिट टैल (वीवीपैट) तकनीक को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आयोग और आगे बढ़ाने जा रहा है।

प्रदेश के करीब 240 विधानसभा क्षेत्रों के हजारों बूथों पर ये सुविधा मतदाताओं के लिए उपलब्ध होगी। इसमें उनको प्रिंटेट पर्ची के जरिये ये सुविधा मिलेगी कि वे किनको वोट दे रहे हैं। राजधानी लखनऊ के तीन विधानसभा क्षेत्रों में ये सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

वीवीपैट सुविधा लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा में भी उपयोग में लाई जाएगी। इससे प्रत्येक मतदाता को ये संतुष्टि होगी कि उसका वोट सही व्यक्ति और दल को ही पड़ा है।
टी वेंकटेश, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ.प्र.

उ.प्र. के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया, “वीवीपैट सुविधा लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा में भी उपयोग में लाई जाएगी। इससे प्रत्येक मतदाता को ये संतुष्टि होगी कि उसका वोट सही व्यक्ति और दल को ही पड़ा है।“ लखनऊ के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया, “जिले की तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमशः 171 लखनऊ पश्चिम, 172 लखनऊ उत्तर 173 लखनऊ पूर्व में वीवीपैट मशीनें लगायी जायेंगी, इसकी सहायता से मतदाता तस्दीक कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं ने ईवीएम के जरिए जिसे वोट दिया है उनका वोट उसी प्रत्याशी को पड़ा है, इसके लिए ईवीएम में एक प्रिंटर जोड़ा जायेगा। मतदाता जैसे ही वोट डालेंगे प्रिन्टर में सीरियल नम्बर, प्रत्याशी का नाम व उसकी पार्टी का सिम्बल बनकर बाहर आ जायेगा, इसे देखकर मतदाता आश्वस्त हो सकते है कि उन्होने जिनको वोट दिया है उनका वोट उन्हीं को पड़ा है। इसके बाद वो पर्ची ड्रॉप मशीन में वापस हो जाएगी।

Share it
Top