सबसे कम सीटों पर सबसे आक्रामक प्रचार अभियान समाप्त, बुधवार को डाले जाएंगे वोट 

सबसे कम सीटों पर सबसे आक्रामक प्रचार अभियान समाप्त, बुधवार को डाले जाएंगे वोट सात जिलों में होगा मतदान।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित सात जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार की शाम प्रचार समाप्त हो गया। भले ही छह चरण के बाद सबसे कम सीटें इसी चरण में हैं मगर सबसे आक्रामक प्रचार इसी दौर में किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिन तक वाराणसी में प्रचार किया। दूसरी ओर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अनेक सभाएं कीं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और सांसद डिंपल यादव भी कई सीटों पर सामने आईं। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी अपनी ओर से पूरी ताकत झोंक दी। इस चरण के लिए सभी दलों के नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश का सियासी दंगल धीरे-धीरे करके अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. बुधवार को सातवें चरण के तहत यूपी के 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान होने वाला है, जिसके चलते आज चुनाव प्रचार का शोर थम गया. आपको बता दें कि सातवें चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के सात जिलों भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और वाराणसी की 40 सीटों पर मतदान आठ मार्च को होगा। इस चरण में कुल 535 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सातवें चरण में 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 64.76 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। सातवें चरण के लिए कुल 14,458 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।अंतिम चरण में तीन नक्सल प्रभावित जिले भी शामिल हैं जिसमें सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में सुरक्षाबलों को चैकस रहने को कहा गया है। इस चरण में वाराणसी जिले में सबसे ज्यादा127 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं 535 में से 136 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट से मैदान में हैं जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत सीट से हैं। पिछले विधानसभा चुनाव साल 2012 में इन 40 सीटों में से 23 सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में गई थीं। जबकि बहुजन समाज पार्टी को पांच, भारतीय जनता पार्टी को चार,कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7:00 से शाम 4:00 बजे तक

नक्सल प्रभावित उत्तर प्रदेश विधानसभा के सातवें चरण में तीन विधानसभा क्षेत्रों को आठ मार्च को होने वाले मतदान में मतदान का समय सुबह सात से लेकर शाम 4:00 बजे तक सोनभद्र जनपद के 401 राबर्ट्सगंज, 403 दुद्धी तथा चन्दौली जनपद के 383 चकिया विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 7:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक तथा शेष अन्य विधान सभा क्षेत्रों में पूर्ववत प्रातः 7:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक रहेगा। प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पाण्डेय ने यह जानकारी दी है।

Share it
Top