दूसरे चुनावी फेरे में 2.28 करोड़ मतदाता तय करेंगे 720 प्रत्याशियों का भविष्य

दूसरे चुनावी फेरे में 2.28 करोड़ मतदाता तय करेंगे 720 प्रत्याशियों का भविष्य11 जिलों की 67 सीटों पर बुधवार को होगा मतदान।

लखनऊ। सपा कांग्रेस गठबंधन के लिए अहम दूसरे चरण के चुनाव में मतदाता अपना फैसला बुधवार को सुनाएगा। ये फैसला शाम 5:00 बजे के बाद मतपेटियों में कैद हो जाएगा। पिछली बार विधानसभा चुनाव में इस चरण की विधानसभा सीटों पर जहां सपा और बसपा के बीच अहम मुकाबले हुए थे, वहां इस बार लगभग हर सीट पर भाजपा भी अपने राजनैँतिक विरोधियों को चुनौती देती हुई नजर आ रही है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुस्लिम बहुल सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं जिले की 67 सीटों के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरु होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। दूसरे चरण में कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सर्वाधिक 22 प्रत्याशी बिजनौर की बरहापुर और सबसे कम चार उम्मीदवार अमरोहा की धनौरा सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में कुल 2.28 करोड लोग मतदान हैं। इनमें से 1.04 करोड महिलाएं हैं। मतदान के लिये 14 हजार 771 केंद्र तथा 23 हजार 693 मतदान स्थल बनाये गये हैं। चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिये पर्याप्त बल तैनात किया गया है। इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है उसमें सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां :रामपुर: और पहली बार चुनाव लड रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम :स्वार: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी ्रपूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद :तिलहर: और भाजपा विधान दल :शाहजहांपुर नगर: के नेता सुरेश खन्ना तथा अमरोहा से मंत्री महबूब अली शामिल हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं जबकि दूसरे नम्बर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को तीन और अन्य को दो सीटें मिली थीं।

भाजपा कह रही मुकाबला बसपा से, सपा बोली सब हारे हम जीते

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कह रहे हैं कि, “पहले के बाद दूसरे चरण में भी हमारा मुकाबला बसपा से ही होगा। कांग्रेस और सपा गठबंधन लड़ाई से बाहर हैं। जबकि हम सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने जा रहे हैं। दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इस इलाके में बहुत अधिक जनसभाएं की हैं। इसलिए सपा भी अपनी जीत का पक्का दावा कर रही है। मायावती ने भी सभी जिलों में हुंकार भरी है। जीत का दावा उनका भी है।

Share it
Top