यूपी चुनाव: चुनावी दंगल का आखिरी राउंड जारी, 535 प्रत्याशी मैदान में

यूपी चुनाव: चुनावी दंगल का आखिरी राउंड जारी, 535 प्रत्याशी मैदान मेंयूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव जारी।

लखनऊ (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए सात जिलों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। अब तक 14,458 मतदान केंद्रों पर कुछ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं तो सैकड़ों मतदाता हाथ में पहचानपत्र लिए कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। निगरानी के लिए ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। इस चरण में वाराणसी की सात, जौनपुर की नौ, गाजीपुर की सात, चंदौली की पांच, भदोही की तीन, मिर्जापुर की पांच व सोनभद्र की चार सीटों के लिए मतदान चल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का जिला गाजीपुर व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का गृह जनपद चंदौली इस चरण में मतदान वाले महत्वपूर्ण जिले हैं। चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित तीन सीटों पर मतदान के समय में एक घंटे की कटौती की है। वहां सुबह सात से अपराह्न् चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः तीन करोड़ वोट पाने वाले के सिर सजेगा सत्ता का ताज

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पांडेय के मुताबिक, सोनभद्र के राबर्ट्सगंज, दुद्धी तथा चंदौली के चकिया क्षेत्र में मतदान एक घंटा पहले, यानी चार बजे ही खत्म हो जाएगा। बाकी जगह शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

सातवें चरण में सात जिलों में कुल मतदाताओं की संख्या 1,41,88,233 है, जिसमें पुरुषों की संख्या 76,87,816 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 64,99,711 तथा थर्ड जेंडर की संख्या 706 है। इस चरण में सबसे ज्यादा 4,15,458 मतदाता भदोही विधानसभा क्षेत्र में है। वहीं सबसे कम 2,81,278 मतदाता वाराणसी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में हैं। युवा मतदाताओं की संख्या 2,42,414 है। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 63,227 है।

इस चरण में कुल प्रत्याशियों की संख्या 535 है, जिसमें कुल महिला प्रत्याशियों की संख्या 51 है। सबसे अधिक 24 प्रत्याशी वाराणसी कैंट में हैं और सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत (जौनपुर) में हैं। सात चरणों का मतदान पूरा होने के बाद मतों की गिनती 11 मार्च को होगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top