यूपी चुनाव: छठे चरण में 49 सीटों पर मतदान जारी

यूपी चुनाव: छठे चरण में 49 सीटों पर मतदान जारीछठे चरण का चुनाव जारी।

लखनऊ (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। हर मतदान केंद्र पर एक घंटे में 50 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं। प्रदेश के 10,820 मतदान केंद्रों पर मतदाता हाथ में पहचानपत्र लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा में कतारों में खड़े हैं।

मतदान शांतिपूर्वक कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 635 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1,72,46,410 मतदाता करेंगे। इनमें से 9460597 पुरुष, 7784831 महिला व 982 र्थड जेंडर मतदाता हैं।

चुनाव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

छठे चरण की 49 सीटों में से नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। छठे चरण में कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 1.72 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

इस चरण में महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ व बलिया शामिल हैं। 49 सीटों के लिए 635 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। गोरखपुर शहर सीट पर सबसे ज्यादा 23 तथा आमजगढ़ व गोहना सीट पर सबसे कम सात-सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 49 सीटों में से सपा ने 27, बसपा-नौ, भाजपा-सात, कांग्रेस-चार तथा दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी।

छठे चरण में मऊ सीट से जेल में बंद मुख्तार अंसारी, घोसी से उनके पुत्र अब्बास अंसारी, पनियारा से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति गणोश पांडेय बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर दरियागंज से व पूर्व नेता विरोधी दल स्वामी प्रसाद मौर्य पडरौना से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है, जबकि नौतनवा सीट से जेल में बंद अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top