लोकतंत्र का महापर्व: उन्नाव की छह विधानसभा सीटों पर मतदान आज  

लोकतंत्र का महापर्व: उन्नाव की छह विधानसभा सीटों पर मतदान आज  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव के लिए शनिवार को रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां।

उन्नाव। चुनावी महासमर के तहत रविवार को जिले की सभी छह विधानसभाओं में सुबह सात बजे से मतदान होगा। प्रशासन ने चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं और अब बारी मतदाताओं की है। मतदाताओं के लिए आज का दिन इतिहास स्थापित करने का दिन है। अंगुली में लगने वाली मतदान की स्याही लोकतंत्र के पर्व पर चार चांद लगाएगी।

तीसरे चरण में रविवार को जनपद में वोट डाले जाएंगे। 21 लाख से अधिक वोटर लोकसभा के 65 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती रिकॉर्ड मतदान कराने की है। वैसे यदि आप (मतदाता) चाहें तो जनपद को वोटिंग प्रतिशत के मामले में प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में भी टॉप पर पहुंचा सकते हैं। बशर्ते आपको इलेक्शन के दिन मिलने वाली छुट्टी को घर पर नहीं बिताना है। हर एक वोटर को घर से निकल बूथ पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा। यदि रिकॉर्ड वोटिंग हुई तो कलम, तलवार की धनी इस धरती का नाम प्रदेश व देश में रोशन होगा। एक-एक वोट कीमती है। आपका एक वोट अच्छी सरकार चुनने में मदद कर सकता है। इसलिए घर में न बैठे बल्कि बिना किसी झिझक के अपने अधिकार का प्रयोग करें। डीएम अदिति सिंह, एसपी नेहा पांडेय, सीडीओ संजीव सिंह, एडीएम बीएन यादव, पीडी डीआरडीए आरके चौधरी, डीडीआ एनबी सविता ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि बिना किसी डर व लालच के मतदान करें। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा।

एक नजर में उन्नाव

कुल मतदाता - 21,67,706

पुरुष मतदाता - 11,91,650

महिला मतदाता— 9,75,956

मंगलामुखी मतदाता - 100

कुल पोलिंग बूथ—2303

कुल मतदान केंद्र-1624

वोटर कार्ड न हो तो इन्हें दिखाकर डाले वोट

ऐसे वोटर जिनका नाम मतदाता सूची में चढ़ गया है लेकिन इसके बाद भी वोटरकार्ड जारी नहीं हो सका है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। आयोग ने मतदान के लिए 12 अन्य विकल्प मतदाताओं को दिए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, सभी मतदाता जिन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र नहीं मिल पाए हैं वह लोग अपनी पहचान स्थापित करने के लिए कुछ वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकते हैं। इनमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य/केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंकों/डाकघरों की ओर से जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, आधारकार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्टकार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्टकार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचनतंत्र द्वारा जारी प्रमाणित फोटो मतदाता पर्ची एवं सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचानपत्र शामिल हैं।

अव्यवस्थाओं के बीच रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

दोस्तीनगर स्थित अगिशमन केंद्र से अव्यवस्थाओं के बीच पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। स्थिति यह रही कि ड्यूटी लेटर और ईवीएम लेने के लिए विधानसभावार अलग—अलग जगहों पर काउंटर बनाया गया था। जिनकी दूरी इतनी अधिक थी कि इससे कार्मिक खासे परेशान हुए। काफी देर तक कार्मिक अपना काउंटर ही ढूढ़ते नजर आए। विधानसभा चुनाव 2017 के लिए रविवार को मतदान होना है। चुनाव को संपन्न कराने के लिए शनिवार को दोस्तीनगर प्रशिक्षण केंद्र से पोलिंग पार्टियों को बूथों के लिए रवाना किया गया। यहां पर अव्यवस्थाओं की भरमार रही। विधानसभावार काउंटर अलग—अलग जगहों पर बनाए गए थे। इनके बीच दूसरी इतनी अधिक थी कि कार्मिकों को मैदान के एक छोर पर ड्यूटी लेटर लेने जाना पड़ रहा था तो दूसरी कोने पर जाकर ईवीएम लेनी पड़ी थी। पीठासीन अधिकारी को अपनी टीम इकट्ठा करने में काफी मशक्कत करना पड़ी। कार्मिक इधर-उधर भटक रहे थे और जिम्मेदार उन्हें एक कोने से दूसरे कोने भेज रहे थे। सदर विधानसभा क्षेत्र के सथरा पोलिंगबूथ में पहले जिसे पीठासीन अधिकारी बनाया गया था उसकी ड्यूटी कट गई। बाद में रामबहादुर सिंह को पीठासीन बनाया गया।

क्रिटिकल बूथों पर रहेगी नजर

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए प्रशासन क्रिटिकल बूथों पर अपनी विशेष नजर रखेगा। पूरे जिले में 57 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं। बांगरमऊ विधानसभा में 7, सफीपुर विधानसभा में 10, मोहान विधानसभा में 8, सदर विधानसभा में 4, भगवंतनगर विधानसभा में 18 व पुरवा में 10 क्रिटिकल बूथ हैं।

विधानसभा वार तैनात किया गया सिविल पुलिस बल

विधानसभा पुलिस बल

बांगरमऊ 2698

सफीपुर 2989

मोहान 2904

सदर 2502

भगवंतनगर 3565

पुरवा 3296

Share it
Top