पंजीकृत 27 छात्र, आते एक भी नहीं 

Mohit AsthanaMohit Asthana   3 May 2017 4:10 PM GMT

पंजीकृत 27 छात्र, आते एक भी नहीं स्कूल में प्रिंसिपल के अलावा एक सहायक शिक्षक और 27 छात्र हैं, वे भी आते नहीं।

आकाश सिंह, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

बाराबंकी। जिला मुख्यालय से लगभग 35 किमी. की दूरी पर स्थित गोपाल गढ़ी गाँव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय की हालत लगातार बिगड़ती चली जा रही है। इस स्कूल में प्रिंसिपल के अलावा एक सहायक शिक्षक और 27 छात्र हैं, वे भी आते नहीं।

इस विद्यालय में जब सोमवार सुबह गाँव कनेक्शन की टीम पहुंची तो विद्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ था। एक कमरे में सिर्फ प्रधानाचार्य अकेले नजर आये। उसके 15 मिनट बाद सहायक अध्यापक जीतेन्द्र कुमार पहुंचे। विद्यालय में उस समय एक भी छात्र मौजूद नहीं मिला था। प्रधानाचार्य ने बताया कि कोई यहां पर आता ही नहीं है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

विद्यालय के प्रिंसिपल सत्यनाम कहते हैं, ‘’हम लोग कई बार स्कूल में एडमिशन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए गाँव भी जाते है। इसके बावजूद भी विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने का नाम नहीं ले रही है। इस विद्यालय में पीने का पानी ना होना एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह खाना बनाने में भी दिक्कत होती है और मिड डे मील नहीं बन पाता है। पानी की समस्या की शिकायत कई बार ब्लॉक में और मीटिंग में भी की परंतु कोई भी कार्रवाई नहीं की गई।’’

कभी नहीं खुला रसोईघर, नहीं बना एमडीएम

इस विद्यालय में न तो पानी पीने के लिए किसी हैंडपंप की व्यवस्था है और न ही विद्यालय का रसोईघर आज तक कभी खुला है। ऐसे में कभी यहां बच्चों के लिए एमडीएम नहीं बना। विद्यालय की बाउनड्री वॉल भी टूटी हुई है। इस विद्यालय में महज दो ही लोगों का स्टाफ है। एक प्रिंसिपल और एक सहायक अध्यापक के भरोसे ही यह विद्यालय चलता है। इस विद्यालय के कुल विद्यार्थियो की संख्या सर्फ 27 है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top