उप्र : 28 लाख गन्ना किसानों को भुगतान 14 दिनों के अंदर

उप्र : 28 लाख गन्ना किसानों को भुगतान 14 दिनों के अंदरउत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के खाते में गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया है।

लखनऊ (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार ने 28 लाख 76 हजार किसानों के खाते में उनके गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया है। अपर गन्ना आयुक्त वी. के. शुक्ला के अनुसार, "प्रदेश में 33 लाख गन्ना किसान हैं, जिनमें से 28 लाख 76 हजार किसानों के खाते में उनके गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। गन्ना किसानों को चिन्हित कर उन्हें मिली पर्चियों के अनुसार मील तक पहुंचाए गए गन्ना का भुगतान 14 दिनों के अंदर पहली बार हुआ है।"

गन्ना अधिकारी के मुताबिक, "मिल मालिकों को अब चीनी बिक्री का 85 प्रतिशत खाते में जमा करना होगा, ताकि किसानों के भुगतान में कोई समस्या न आए। गन्ना किसानों को अब पहले के मुकाबले प्रति हेक्टेयर तीन पर्ची अधिक दी जा रही है, ताकि किसानों के नुकसान की भरपाई की जा सके।" उन्होंने बताया कि प्रदेश के छह लाख छोटे गन्ना किसानों को चिह्न्ति किया गया है, ताकि बीते तीन सालों में उनके गन्ना उत्पादन को देखते हुए पर्चियां दी जा सकें।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र का ये किसान उगाता है 19 फीट का गन्ना, एक एकड़ में 1000 कुंटल की पैदावार

अब तक साढ़े तीन लाख ऐसे छोटे गन्ना किसानों को पर्चियां दी जा चुकी हैं, जो पहली बार हुआ है। शुक्ला ने बताया कि गन्ना किसानों को होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए इस साल सरकार ने बंद हो चुकी तीन चीनी मिलों को चालू करा दिया। जबकि दो नई चीनी मिलें खोलने की तैयारी भी कर ली गई है। ये चीनी मिलें गोरखपुर के पिपराईच और बस्ती के मुंडेरवा में खुलेंगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top