शाहजहांपुर के 90 गाँवों के 90 तालाबों का जीर्णोंद्धार किया शुरू

Mohit AsthanaMohit Asthana   30 April 2017 3:48 PM GMT

शाहजहांपुर के 90 गाँवों के 90 तालाबों का जीर्णोंद्धार किया शुरूजिलाधिकारी ने फावड़ा चलाकर तालाब की खुदाई का किया शुभारम्भ।

डॉ. पुनीत मनीषी, स्वयं कम्युनिस्ट जर्नलिस्ट

शाहजहांपुर। जिले में मनरेगा के तहत शनिवार को 90 गाँवों के कुल 90 तालाबों के जीर्णोंद्धार का कार्य एक साथ शुरू किया गया। इसके तहत जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी टीके शिबु के साथ विकास खण्ड भावलखेड़ा के बादशाहनगर गाॅंव पहुंचे। सुबह भूमि पूजन करने के बाद यहां 3.91 लाख की लागत से मियानी तालाब के खोदाई का कार्य प्रारम्भ किया गया।

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी तालाब, पोखर के खोदाई के साथ-साथ तालाब में इनलेट, आउटलेट एवं रैम्प का कार्य मनरेगा के तहत किया जाएगा। वहीं इसके बाद चबूतरे व अन्य कार्य को 14वें वित्त आयोग की धनराशि से कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि तालाबों को शासन द्वारा दिये गये मानक के अनुरूप ही बनाया जाए। साथ ही साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा भी हो। तालाबों पर हो रहे कार्यों की प्रगति का प्रतिदिन व्हाट्सऐप पर सूचना भी मंगाई जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि 15 दिन के अन्दर समस्त तालाबों की खोदाई का कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए।

सभी चयनित तालाब व पोखर के खोदाई के साथ-साथ तालाब में इनलेट, आउटलेट एवं रैम्प का कार्य मनरेगा योजना से कराया जाएगा। उसके बाद चबूतरे आदि का कार्य 14वें वित्त आयोग की धनराशि से कराया जाएगा।
नरेन्द्र कुमार सिंह, जिलाधिकारी, शाहजहांपुर

इस दौरान जिला अधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि खोदाई का कार्य मानक के अनुसार सुनिश्चित कराएं। तालाब के चारों ओर पौधरोपण भी कराएं व बैठने के लिए चबूतरे भी हो।

90 तालाबों पर एक साथ जीर्णोद्धार कार्य शुरू

मुख्य विकास अधिकारी टीके शिबु ने बताया कि जिले के 15 विकास खण्डों में 90 तालाबों पर एक साथ खोदाई का कार्य शुरू कराया गया है। जिसमें विकास खण्ड बण्डा में नौ तालाब, ब्लाॅक मिर्जापुर में तीन तालाब, ब्लाॅक कलान में छह तालाब, जलालाबाद में 10 तालाब, तिलहर में पांच तालाब, जैतीपुर में आठ तालाब, खुटार में दो तालाब, कांट में सात तालाब, सिंधौली में आठ तालाब, ददरौल में छह तालाब, भावलखेड़ा में सात तालाब, मदनापुर में दो तालाब, कटरा/खुदागंज में छह तालाब, पुवायां में पांच तालाब एवं विकास खण्ड निगोही में तीन तालाबों का एक साथ खोदाई का कार्य शुरू हो गया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top