यूपी में सस्ती होगी बिजली, केंद्र और राज्य में हुआ समझौता

यूपी में सस्ती होगी बिजली, केंद्र और राज्य में हुआ समझौताकेन्द्र के पीटीसी और राज्य के यूपीपीसीएल के बीच हुए समझौते से मिलेगा फायदा (साभार: ट्विटर)

लखनऊ। प्रदेश के लोगों को सस्ती बिजली मुहैया कराने के लिए देश की राजधानी दिल्ली में सभी राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों के ऊर्जा मंत्रियों व सचिवों की बैठक में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

इस समझौता ज्ञापन से प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को 3.46 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। केन्द्र के पीटीसी और राज्य के यूपीपीसीएल के बीच हुए इस करार से प्रदेश को 25 साल के लिए 440 मेगावाट ऊर्जा 3.46 रुपए प्रति यूनिट की दर से मिलेगी। इससे प्रदेश की जहां स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में एक प्रभावी पहल होगी वहीं उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर बिजली मिलेगी। बैठक में केन्द्र सरकार ने प्रदेश सरकार को इस वर्ष के अन्त तक सभी गांवों और दिसम्बर 2018 तक सभी घरों को बिजली मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है यानी यूपी सरकार दिसम्बर 2018 तक 1.84 करोड़ घरों में बिजली पहुचांने व 68 लाख घरों में मीटर लगाने का कार्य करेगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top