इलाहाबाद में कूड़े से बिजली और खाद बनाने वाला प्लांट होगा शुरू

Op singh parihaarOp singh parihaar   25 Jun 2017 8:23 PM GMT

इलाहाबाद में कूड़े से बिजली और खाद बनाने वाला प्लांट होगा शुरूफोटो- इन्टरनेट 

इलाहाबाद। जिले में जल्द ही कूड़े से बिजली बनायी जाएगी, जिले के बसवार में अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग खाद बनाने के लिए प्लांट स्थापित किया गया था, लेकिन प्रशासनिक उपेक्षा की वजह से महीनों पहले यह प्लांट बन्द हो गया था।

प्लांट शुरू करने की योजना के साथ नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया प्लांट पहुंचकर मशीनरी जानकारी ली। इलाहाबाद के नगर आयुक्त के पहुंचने की सूचना से प्लांट कर्मचारियों में खलबली मच गई। मशीनों का हाल देखने के बाद नगर आयुक्त ने जल्द ही रिपेयरिंग का आदेश दिया। साथ ही प्लांट परिसर की सफाई का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान कूड़ा छांटने वाली मशीन की जाली टूटी मिली जिसे नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया तुरन्त बदलवाने का निर्देश दिया। सब कुछ सही रहा तो प्लांट इसी महीने खाद बनाने लगेगा।

प्रशासन के इस पहल से क्षेत्रीय किसान बेहद खुश हैं। बसवार के किसान सोनेलाल (37 वर्ष) का कहना है, ‘‘इससे किसानों को बहुत लाभ होगा। कम्पोस्ट खास सुलभता से मिल जाए तो रसायनिक खाद के उपयोग में कमी आएगी।’’

किराए पर लिए जाएंगे वाहन

प्लांट तक कूड़ा पहुंचाने और प्लांट में उपयोग के लिए वाहन किराए पर लिए जाएंगे। प्लांट के अंदर काम करने के लिए एजेंसी को एस पोकलैंड, दो जेसीबी और दो डम्पर किराये पर लेने का निर्देश जारी किया गया है।

कूड़े से बिजली बनाने वाले पॉवर प्लांट का होगा निर्माण

कूड़े से खाद बनाने वाले प्लांट को शुरू करने की योजना के बाद कूड़े से बिजली पैदा करने वाले पॉवर प्लांट के लिए नगर आयुक्त ने भूमि का निरीक्षण किया। पॉवर प्लांट की जिम्मेदारी संभाले हरि भरी के अधिकारियों ने नगर आयुक्त को इसकी जानकारी दी। जानकारी के बाद नगर आयुक्त ने अधिकारियों को निर्माण कार्य मे तेजी लाने को कहा।

वहीं सुनील (34 वर्ष) कहते हैं, "प्रशासन का यह कदम हर तरह से किसानों के लिये लाभप्रद होगा और कूड़े के सही निस्तारण से प्रदूषण कम होगा।

नगर आयुक्त इलाहाबाद हरिकेश चौरसिया ने कहा, ‘‘प्लांट शुरू होने से सभी को लाभ मिलेगा। कूड़े का निस्तारण सही रूप में होने से गंदगी से मुक्ति मिलेगी और किसानों को कम्पोस्ट खाद और बिजली मिल सकेगी।’’

ये भी देंखे- गुरमेल सिंह धोंसी ने बनाई कचरे से खाद बनाने वाली मशीन

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top