Top

बाराबंकी: इस गाँव में बने एक घर में चार-चार शौचालय, ग्रामीणों का आरोप

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   30 March 2019 12:16 PM GMT

बाराबंकी: इस गाँव में बने एक घर में चार-चार शौचालय, ग्रामीणों का आरोप

सरवन सिंह/वीरेंद्र सिंह

कम्युनिटी जर्नलिस्ट

बाराबंकी (उत्तर प्रदेश)। केंद्र और प्रदेश सरकार जहां गांव-गांव शौचालय बनवाने के दावे कर रही है और करोड़ों रुपए खर्च कर इस मिशन को पूरा करने में जुटी है। वहीं कुछ ऐसे भी गाँव हैं, जहां किसी घर में चार शौचालय बन गए तो किसी घर में एक भी नहीं।

"भैया का करें मजबूरी में बाहर शौचालय के लिए जाना पड़ता है कई बार प्रधान से कह चुके हैं पर हमें आज तक शौचालय नहीं मिला है, "खैरा वीरू ग्राम पंचायत की रहने वाली छेदाना (55 वर्ष) कहती हैं।

छेदाना बाराबंकी जिला मुख्यालय से 38 किमी. दूर त्रिवेदीगंज विकासखंड के खैरा वीरू ग्राम पंचायत की रहने वाली हैं। जहां के ग्रामीणों के अनुसार प्रधान ने शौचालय सिर्फ उन्हीं को दिया है, जिन्होंने उन्हें इलेक्शन में वोट दिया था एक एक घर में चार-चार शौचालय देकर वोट के कर्ज को प्रधान ने अदा किया है और हम लोगों को शौचालय नहीं दिए।


वहीं 45 वर्षीय राम मनोहर अपने घास फूस के घर को दिखाते हुए कहते हैं, "भैया हमें भी शौचालय नहीं मिला है मजबूरी में घर की महिलाएं बेटियां और बुजुर्गों को बाहर शौच जाना पड़ रहा है प्रधान जी ने सिर्फ उन्हें ही शौचालय दिए हैं जिन्होंने प्रधान जी को वोट दिया था।"

यहां की 2011 की जनगणना के अनुसार कुल आबादी 3417 और वोटरों की संख्या 2349 है खैरा, खैरा बीरू और अचाका पुर को मिलाकर यह ग्राम पंचायत बनी थी।


आचाकापुर गाँव की 45 वर्षीय तारावती बताती हैं कि हमारे घर में एक भी शौचालय नहीं है और गांव के कुछ लोगों के यहां जितने सदस्य हैं उतने ही शौचालय बनवा दिए गए यह सिर्फ वही लोग हैं जिन्होंने चुनाव में प्रधान के साथ दिया था।

ग्रामीणों के आरोप को गलत बताते हुए कहते हैं, "जो हमारे ऊपर आरोप लग रहे हैं वह सरासर गलत है सिर्फ राजनीतिक भावनाओं से मुझ पर आरोप लगाए जा रहे हैं हमने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया है कुछ लोगों के शौचालय आए हैं और अभी बहुत से लोगों के शौचालय आने बाकी हैं जो लोग शेष बचे हैं उन्हें जल्द शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे इस बारे में हमने अधिकारियों को अवगत करा दिया।"


"पूरी ग्राम पंचायत में अबकी बार 243 शौचालयों का निर्माण कराया गया है, हम बहुत जल्द इस ग्राम पंचायत का चार्ज लिए हैं इससे पहले दूसरे ग्राम पंचायत अधिकारी थे इसलिए हम ज्यादा जानकारी नहीं दे पाएंगे, "ग्राम पंचायत अधिकारी प्रफुल वर्मा ने बताया।

जांच के बाद होगी कार्यवाही

खंड विकास अधिकारी विनोद कुमार यादव बताते हैं, "जिन लोगों का नाम पात्रता सूची में आया था उन्हें शौचालय उपलब्ध कराए जा रहे हैं आगे और भी लोगों के नाम शामिल किए जाएंगे उन्हें भी शौचालय उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन अगर एक एक घर में चार-चार शौचालय दिए जाने की बात आपके द्वारा मेरी जानकारी में आ रही हैं मैं इसे जांच करवा कर कार्यवाही करूंगा।"

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.