किराए के आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाएं बेहतर’

किराए के आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाएं बेहतर’23 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों को बुधवार को निर्देश दिया कि राज्य में विभिन्न जिलों में किराये पर चल रहे लगभग 23 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को आकर्षित करने और एकरुपता लाने के लिए केंद्र के भवनों की कलर स्क्रीन तैयार कराने के लिए विभागीय प्रस्ताव पर यथाशीघ्र निर्णय लिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- पौधे खुद बताते हैं कि उनको कब क्या चाहिए, जानिए कैसे ?

कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि विभाग द्वारा विकसित किए जाने वाले मोबाइल ऐप के लिए आवश्यक कदम निर्धारित अवधि में उठाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रदेश में कुपोषण की रोकथाम के लिए शबरी संकल्प अभियान चलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रदेश में कुपोषण की रोकथाम के लिए शबरी संकल्प अभियान चलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं और आंगनबाड़ी केंद्रों में टेक होम राशन वितरण के लिए प्रत्येक माह की पांच, 15 एवं 25 तारीख को क्रमश: बचपन दिवस, लाडली दिवस और ममता दिवस कार्यक्रमों के सफल आयोजन कराये जाएं। उन्होंने प्रदेश के 22 जनपदों में किशोरियों के लिये संचालित सबला पोषाहार की 256 परियोजनाओं का बेहतर संचालन कराने के लिए निरन्तर निगरानी सुनिश्चित कराने की बात की।

ये भी पढ़ें- बहुत खास हैं ये राखियां, हर राखी में हैं कई देसी बीज, वर्षों तक अपने रिश्ते को हरा-भरा होते देखिए

कुमार ने निर्देश दिये कि निदेशालय स्तर पर संचालित ई-प्रोक्योरमेन्ट व्यवस्था को जनपद स्तर पर भी लागू कराये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top