अत्याधुनिक उपकरण से लैस होगी एंटी रोमियो स्क्वायड टीम 

अत्याधुनिक उपकरण से लैस होगी एंटी रोमियो स्क्वायड टीम एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम।

नवीन द्विवेदी/स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। एंटी रोमियो स्क्वायड अब जल्द ही नए तेवर और कलेवर में दिखेगी। एकपक्षीय कार्रवाई का आरोप झेल रही टीम को अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। उपकरणों की मदद से टीम घटनास्थल की रिकार्डिंग कर लोकेशन भी अपडेट कर सकेगी। जीपीएस युक्त वाहन भी स्क्वायड को उपलब्ध कराए जाएंगे।

योगी सरकार ने युवतियों और महिलाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया था। गठन के बाद से ही सार्वजनिक स्थानों व स्कूल के आसपास एंटी रोमियो स्क्वायड की कार्रवाई से हड़कंप मच गया था। एक माह के अंदर ही 450 से अधिक कार्रवाई एंटी रोमियो टीम द्वारा की गई थी। हालांकि बड़े पैमाने पर की गई कार्रवाई में से अधिकतर में स्क्वायड पर एकपक्षीय कार्रवाई के आरोप भी लगे थे, ऐसे में कार्रवाई में पारदर्शिता लाने के लिए नए प्लान पर काम शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें- यूपी : मुजफ्फरनगर में इनामी बदमाश एनकाउंटर में ढेर, योगी सरकार में हो चुकी हैं 421 मुठभेड़

जल्द ही एंटी रोमियो स्क्वायड को जीपीएस युक्त वाहन के साथ ही बॉडीवार्म हिडेन कैमरे उपलब्ध कराए जाएंगे। यह कैमरे कार्रवाई के दौरान हर एक गतिविधि को रिकार्ड करेंगे। रिकार्डिंग के जरिए यह पता किया जा सकेगा कि टीम ने क्या कार्रवाई की। कैमरे की मदद से यह भी पता लगाया जा सकेगा कि टीम के लोग कैसा व्यवहार करते हैं, जिससे एकपक्षीय आरोपों को झुठलाया जा सकेगा। एसपी नेहा पांडेय ने बताया, “जिले में गठित एंटी रोमियो टीम को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।”

संवेदनशीलता बरतने की मिलेगी ट्रेनिंग

एंटी रोमियो स्क्वायड टीम के सदस्यों को लखनऊ में विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग में खासतौर पर बताया जाएगा कि कैसे छेड़खानी और महिलाओं से जुड़े शोषण के अन्य अपराधों के दौरान संवेदनशीलता बरतें।

ये भी पढ़ें- देश में सुरक्षा का हाल : 1 VIP की सुरक्षा में 3 और 663 आम लोगों पर 1 पुलिसकर्मी तैनात

सादी वर्दी में रहेंगी महिला पुलिसकर्मी

एंटी रोमियो टीम में अधिकतर महिलाओं की तैनाती होगी। यह लोग सादी वर्दी में स्कूल, पार्कों के आसपास तैनात रहेंगी। सीओ एंटी रोमियो स्कवाड पर नजर रखेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top