भाग्य लक्ष्मी योजना से मिलेगा कन्याओं को लाभ

Swati ShuklaSwati Shukla   30 April 2017 10:59 AM GMT

भाग्य लक्ष्मी योजना से मिलेगा कन्याओं को लाभप्रतीकात्मक फ़ोटो

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में शामिल ‘भाग्य लक्ष्मी’ योजना को लागू करने के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना का लाभ नवजात बच्चियों को मिलेगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जिला कार्यक्रम अधिकारी आशुतोष कुमार सिंह बताते हैं, “भाग्य लक्ष्मी योजना बहुत अच्छी है। इस योजना का लाभ गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटी को दिया जाएगा। गरीबों को प्रोत्साहन देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। जिस परिवार की आय दो लाख रुपए है। उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।” इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को बेटी के जन्म पर उन्हें प्रोत्साहन देने जा रही है, ताकि वे बेटियों को बोझ न समझें। बेटियों की बचपन में अच्छी देखभाल हो, इसलिए उन्हें जन्म के समय 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा।

भाग्यलक्ष्मी योजना के फायदे

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटियों की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे पैसा उनके अभिभावक को मिलता जाएगा। कक्षा छह में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, कक्षा 8 में आने पर पांच हजार रुपए, दसवी कक्षा में पहुंचने पर सात हजार और 12 कक्षा में आने पर आठ हजार रुपए मिलेंगे। इस तरह 21 साल की उम्र तक दो लाख रुपए परिवार को दिए जाएंगे। सरकार ये भी देख रही है कि क्या कोई बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी इससे ज्यादा रिटर्न दे सकती है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top