जानिए इस साल क्यों हुई यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट आने में देर

Anusha MishraAnusha Mishra   9 Jun 2017 8:34 AM GMT

जानिए इस साल क्यों हुई यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट आने में देरप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। यूपी बोर्ड में इस साल 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 12वीं में 26,24,681 यानि कुल 60,29,152 लाख रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि ऐसी ख़बरें भी आई थीं कि प्रदेश में सरकार बदलने पर हुई सख्ती के कारण यूपी बोर्ड के लगभग 5 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

इसलिए देर से आ रहे हैं नतीजे

एक वक्त था जब यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम जून में ही ज़ारी होता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इसमें सुधार किया गया था और रिज़ल्ट मई में आने लगा था। पिछले वर्ष भी यूपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं का रिजल्ट मध्य मई में जारी कर दिया था। लेकिन इस बार चुनावों के चलते परीक्षा कार्यक्रम में देरी हुई थी। इस बार 12वीं की परीक्षा 16 मार्च से 21 अप्रैल तक हुई थीं जबकि हाईस्कूल की परीक्षा 16 मार्च से 1 अप्रैल तक चली थीं।

बोर्ड की परीक्षा।

ये भी पढ़ें : जानिए कब आएंगे यूपी बोर्ड 2017 के परिणाम, इस वेबसाइट पर सबसे पहले घोषित होगा रिजल्ट

पहले जो स्कीम आई थी उसके अनुसार ये परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने वाली थीं लेकिन चुनाव आयोग ने इसे एक महीने आगे बढ़ा दिया था। प्रदेश में 11 फरवरी से विधानसभा चुनाव शुरू हुए थे और 8 मार्च को आखिरी चरण के चुनाव हुए। चुनाव का परिणाम 11 मार्च को घोषित हुआ था। प्रदेश के लगभग हर स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव कार्यक्रम में लगती है और पोलिंग बूध भी स्कूलों में बनाए जाते हैं, इसीलिए चुनाव आयोग ने परीक्षा तिथि को एक महीने आगे बढ़ा दिया था।

इन वेबसाइट पर देख सकेंगे रिज़ल्ट

परीक्षा परिणाम घोषित होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.nic.in या upresults.nic.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं. इसके अलावा results.gov.in के जरिए भी नतीजे देखे जा सकते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top