कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे  

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों  में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे  फोटो प्रतीकत्मक।

प्रियांशु तोमर, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

पीलीभीत। प्रदेश सरकार ने जनपद के सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बालिकाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया है। प्रदेश सरकार ने 30 सितंबर तक सभी विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक मशीनें लगाने के आदेश जारी किए हैं।

बालिकाओं में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए जनपद में नौ कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खोले गए थे। इन विद्यालयों में नि:शुल्क आवासीय सुविधा के साथ-साथ कक्षा छह से लेकर आठ तक केवल छात्राओं को ही प्रवेश दिया जाता है। अक्सर इन आवासीय स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों द्वारा छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के मामले देखने को मिलते हैं।

इन आवासीय स्कूलों में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ आदि की घटनाओं को देखते हुए शासन ने जुलाई माह में यहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश जारी किए थे। यदि बेसिक शिक्षा विभाग की मानें तो विभाग के अनुसार प्रत्येक कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छह-छह सीसीटीवी कैमरे लगने हैं और इनके साथ-साथ शिक्षिकाओं की उपस्थिति के लिए एक-एक बायोमेट्रिक मशीन भी लगाई जानी है। सीसीटीवी कैमरे प्रवेश द्वार पर, ऑफिस में, गैलरी व सीढ़ियों पर लगाए जाने हैं, लेकिन प्रदेश सरकार के आदेश के बाद भी दो महीने बीत चुके हैं लेकिन इन विद्यालयों में न तो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और न ही अब तक बायोमेट्रिक मशीनें ही लग पाई हैं।

ये भी पढ़े- पढ़ाई के साथ अभिनय सीख रहीं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की लड़कियां

सभी कस्तूरबा स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक मशीन लगाने को कोटेशन मांगी गई थी, लेकिन जीएसटी के चलते कोटेशन नहीं मिल पाई थी। अब विभाग द्वारा पुनः कोटेशन मांगी गई है। कोटेशन प्राप्त होते ही सीसीटीवी कैमरे और बायोमैट्रिक मशीन लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
मनीष श्रीवास्तव, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा

पिछले दिनों परियोजना निदेशालय लखनऊ में हुई बैठक में कस्तूरबा स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक मशीनों की स्थिति के बारे में समीक्षा की गई तो अधिकांश कस्तूरबा स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक मशीनें नहीं लगाई गई हैं।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ईटगाँव की प्रधानाचार्या कुंती देवी ने बताया, “विद्यालय में उपस्थित छात्राओं की सुरक्षा के लिए शासनस्तर से सीसीटीवी कैमरे और बायोमेट्रिक हाज़िरी मशीन लगाने का आदेश जारी किया गया है। शीघ्र ही प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे व अध्यापकों की हाजरी के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाएगी।”

ये भी पढ़े- सीतापुर में कस्तूरबा की छात्राएं निकालती हैं बाल अखबार

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top