गाज़ियाबाद में बच्चों ने गुल्लक के पैसे से किया पौधारोपण

गाज़ियाबाद में बच्चों ने गुल्लक के पैसे से किया पौधारोपणबच्चों ने गुल्लक के पैसे से किया पौधरोपण

रुचि चौधरी, स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गाजियाबाद। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकारी मशीनरी अपने स्तर से लगातार काम करने का दावा कर रही है। वन विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ जिलाधिकारी से लेकर विधायक तक सभी ने अपने स्तर से पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए लोगों से अपील भी की। वहीं स्वयं फाउंडेशन की छात्र पत्रकार कार्यशाला से प्रभावित होकर छात्रा रुचि भी पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे लगाने के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं।

राजनगर की रहने वाली छात्रा रुचि अपने आस-पास के लोगों के घर जाकर उन्हें वृक्ष का हमारे जीवन में क्या महत्व है और उनके फायदों के बारे में लोगों को जागरूक कर रही हैं। रुचि के इस काम में उनकी मदद कर रही हैं विष्णू एनक्लेव निवासी उनकी सहेली शैली सेठी। पौधे लगाने वाले बच्चे कक्षा 2 से 8वीं के बीच के हैं।

रुचि ने बताया, “हमारी कॉलोनी के बच्चों ने अपनी गुल्लक से पैसे इकटठा करके नीम के पौधे लगाए। हम सभी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की सोच रहे हैं। हमारे इस काम की हर जगह सराहना हो रही है, जिससे हमें मनोबल बढ रहा है।”

शैली सेठी का कहना है,“ बढते प्रदूषण को कम करने के लिए हम लोग ऐसा कर रहे हैं। हमने बच्चों को पेड़ के महत्व के बारे में बताया। बच्चे भी पौधे लगाने में काफी इंट्रेस्ट ले रहे हैं। ”

कालोनी के राम अवतार (65वर्ष) का कहना है,“ बच्चों ने वो कर दिखाया जो कि हम लोग सोच भी नहीं पा रहे थे। ”

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top