इलाहाबाद के लिए खुशखबरी, शुरू होने वाला है मेट्रो का काम  

इलाहाबाद के लिए खुशखबरी,  शुरू होने वाला है मेट्रो का काम  गांव कनेक्शन।

इलाहाबाद (भाषा)। इलाहाबाद में मेट्रो ट्रेन के लिए ढांचागत निर्माण कार्य जुलाई, 2018 में शुरू होने और परिचालन वर्ष 2023-2024 तक शुरू होने की संभावना है। परियोजना की अनुमानित लागत 8,000 करोड़ रुपये है। यहां मेट्रो परियोजना पर आयोजित एक संगोष्ठी में इलाहाबाद मेट्रो रेल परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट पेश करते हुए राइट्स के महाप्रबंधक पीयूष कंसल ने बताया कि मेट्रो रेल परियोजना की अंतिम डीपीआर इस साल के अंत तक तैयार हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत प्रारंभिक चरण में दो गलियारों- पूर्व से पश्चिम (बम्हरौली से झूंसी) और उत्तर-दक्षिण (फाफामउ के शांतिपुरम से नैनी)- का निर्माण का प्रस्ताव किया गया है। दोनों गलियारों की लंबाई 20-20 किलोमीटर है। इस अवसर पर इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) के उपाध्यक्ष भानु चन्द्र गोस्वामी ने कहा कि मेट्रो परियोजना को क्रियान्वित करने में जन सहभागिता का पूरा ख्याल रखा जाएगा और लोगों के सुझावों को इसमें शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद अर्धकुंभ मेले की तैयारियों के लिए 3 हजार 460 करोड़‍ के बजट की मांग

वहीं, कंसल ने बताया कि अगले दो महीने में एलाइनमेंट के अध्ययन का काम पूरा करके इसकी रुपरेखा जनोपयोगी सेवा प्रदान करने वाली इकाइयों को सौंप दी जाएगी जिससे कि वे इस परियोजना से गुजरने वाली जगहों को चिह्नित कर उसका ब्यौरा राइट्स को सौंप सकें। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद मेट्रो रेल परियोजना के प्रारंभिक चरण में 39 स्टेशनों का प्रस्ताव किया गया है जिसमें पूर्व-पश्चिम गलियारे में 20 मेट्रो स्टेशन और उत्तर-दक्षिण गलियारे में 19 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है।

ये भी पढ़ें : कोलकाता से इलाहाबाद तक चलेंगे पानी के जहाज

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद मेट्रो रेल परियोजना का डीपीआर तैयार करने के लिए भारत सरकार के उपक्रम राइट्स को सलाहकार के रुप में नामित किया गया है, जबकि लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इस परियोजना में समन्वयक की भूमिका निभाएगी। वहीं इलाहाबाद विकास प्राधिकरण इस परियोजना के लिए नोडल एजेंसी होगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top