स्कूल खुलने वाले हैं लेकिन नए बैग और जूतों का है बच्चों को इंतजार

स्कूल खुलने वाले हैं लेकिन नए बैग और जूतों का है बच्चों को इंतजारएक जुलाई से शुरू हो रहा है सेशन (फोटो साभार: गाँव कनेक्शन)

लखनऊ। एक जुलाई से प्राइमरी स्कूल खुलेंगे और नए सेशन की शुरुआत भी हो जाएगी लेकिन इस नई शुरुआत में बच्चों को नए बैग और जूते मिलना मुश्किल है। दरअसल राज्य सरकार की तरफ से 1.80 करोड़ स्कूल बैग प्राइमरी स्कूल के बच्चों को मुफ्त में बांटे जाने थे लेकिन सप्लायर्स अभी इस बैग को तैयार नहीं कर सके हैं।

ऐसे में कहा जा रहा है कि अभी बैग और कैनवास जूते वितरण करने में कुछ समय और लग सकता है। इसी समय ये बात भी हो रही थी कि वर्तमान सरकार पिछली अखिलेश सरकार के वक्त तैयार किए गए स्कूल बैग बंटवा सकती है लेकिन योगी सरकार की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने इससे इंकार कर दिया है।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में अनुपमा जायसवाल ने कहा, ‘जब हमने नए बैगों के लिए टेंडर फाइनल कर दिया है और जल्द ही नए स्कूल बैग देंगे तो पुराने स्कूल बैग की बात करना बेइमानी है। मालूम हो कि अखिलेश सरकार के समय तैयार किए गए 14 लाख स्कूल बैग अभी बचे हुए थे। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो बनी हुई है और इनकी लागत करीब 10 करोड़ रुपए है।

ये भी पढ़ें: बंद कमरे में पड़े बैग, प्राथमिक विद्यालयों में बंटने का कर रहे इंतजार

पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान बने कुछ बस्तों को अप्रैल महीने में ही बांट दिया गया था। उस समय प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन चुकी थी। वहीं हाल ही में अखिलेश सरकार के कुछ बैग गुजरात के प्राइमरी स्कूल में भी बांटने की खबर आई थी।

बदल जाएगा बैग के साथ यूनिफॉर्म का रंग

19 जून को सरकार की ई- टेंडर प्रक्रिया समाप्त हुई थी। अब नए बैगों का हुलिया बदला हुआ होगा। जहां पिछली सरकार के बस्तों की फ्रंट पॉकेट का रंग हरा था वहीं अब रंग बदलकर नारंगी हो जाएगा। साथ ही इसमें एक तरफ पीएम मोदी और दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ की फोटो लगी होगी।

ये भी पढ़ें: मिस वर्ल्ड बनी भारत की बेटी, बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में हासिल किया मुकाम

योगी सरकार ने इससे पहले प्राइमरी स्कूल की यूनिफॉर्म बदलने का भी फैसला किया था। अब नई ड्रेस में भूरे रंग का फुल ट्राउजर व स्कर्ट और गुलाबी रंग की चेक पैटर्न में भूरे रंग के कॉलर वाली शर्ट होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top