लड़कियों की सुरक्षा के लिए देवरिया पुलिस की शानदार पहल

Anusha MishraAnusha Mishra   14 July 2017 1:55 PM GMT

लड़कियों की सुरक्षा के लिए देवरिया पुलिस की शानदार पहलप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस अपने कामों से जनता का भरोसा जीतने की लगातार कोशिश कर रही है। इस दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए यूपी की देवरिया पुलिस ने बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नई पहल की शुरुआत की है। यहां हर स्कूल और कॉलेज के बाहर एक शिकायत पेटी लगाई गई है जिस पर लिखा है लड़कियां अपनी शिकायत यहां डालें।

यह भी पढ़ें : नोएडा पुलिस से ट्विटर टिप्स ले रहा है रेल मंत्रालय

बिना डरे करें शिकायत

इस पहल की शुरुआत देविरया के पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा ने की है। उन्होंने इस पेटी पर अपना नंबर भी लिखा है। एसपी राजीव मल्होत्रा बताते हैं कि यह पहल उन लड़कियों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है जो किसी डर की वजह से खुलकर सामने नहीं आ पातीं। अब ऐसी लड़कियां बिना किसी डर के अपनी शिकायत लिखकर इस पेटी में डाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस : ढलती उम्र को दरकिनार कर फर्ज के साथ-साथ दिखाई इंसानियत, हुए सम्मानित

बनाया जाएगा कंप्लेंट रजिस्टर

वह बताते हैं कि इस शिकायत पेटी की चाबी संबंधित थाने की महिला इंस्पेक्टर के पास रहेगी। हर सप्ताह इसमें से शिकायतें निकाली जाएंगी। इन शिकायतों को एक कंप्लेंट रजिस्टर में लिखा जाएगा और उनका समाधान करने की पूरी कोशिश की जाएगी। अगर कोई लड़की शिकायत पत्र पर अपना नंबर या पता लिखेगी तो पुलिस उससे संपर्क भी करेगी और समस्या को सुलझाएगी।

इसलिए लिखा है एसपी ने अपना नंबर

एसपी राजीव बताते हैं कि उन्होंने शिकायत पेटी पर अपना नंबर इसलिए लिखा है ताकि लड़कियां सीधे मुझसे शिकायत भी कर सकें। अगर किसी लड़की को ये लगता है कि वह अपनी शिकायत सीधे मुझसे करना चाहती है तो वह बेझिझक ऐसा कर सकती है।

ये भी देखिए : पुलिस का मानवीय चेहरा

यह भी देखें : ये लड़कियां जब बाइक से चलती हैं एक सीख दे जाती हैं

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top