कैलकुलेटर की तरह चलता है इस लड़की का दिमाग, एक साल में बना डाले 13 रिकॉर्ड

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   19 April 2017 3:34 PM GMT

कैलकुलेटर की तरह चलता है इस लड़की का दिमाग, एक साल में बना डाले 13 रिकॉर्डअपने सर्टिफिकेट्स के साथ दिलप्रीत। 

कानपुर। कक्षा 10 की छात्रा दिलप्रीत कौर का नाम इन दिनों कानपुर में छाया हुआ है। कैलकुलेटर गर्ल नाम से मशहूर दिलप्रीत ने एक साल के अंदर 11 नेशनल और 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

कानपुर की रहने वालीं दिलप्रीत ने कई कॉम्प्लेक्स और कठिन कैलकुलेशन को एक मिनट में हल किया है। पिछले साल 25 अगस्त 2016 को रेलवे अधिकारियों और जिला प्रशासन की तरफ से एक प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें दिलप्रीत ने 11 गणित की कैलकुलेशन को रिकॉर्ड समय से पहले ही पूरा कर लिया। दिलप्रीत ने सभी कैलकुलेशन 15.83 सेकंड से 1.36 मिनट में पूरी कर दी। पिछले साल अक्टूबर में दिलप्रीत के सारे रिकॉर्ड्स स्वीकार किए गए। बीते शनिवार को ही दिलप्रीत को सभी सर्टिफिकेट्स दिए गए।

दिलप्रीत ने अब तक कुल 13 रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इसमें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड सहित दो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शामिल हैं। लिम्का बुक के ऑर्गनाइजर्स का भी मानना है कि लिम्का के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि एक साल में इतने रिकॉर्ड बनाए हों किसी ने।

दिलप्रीत के प्रेरणास्रोत उसके पिता मनप्रीत सिंह हैं जो पेशे से गणित अध्यापक हैं। मनप्रीत के अनुसार, दिलप्रीत का कैलकुलेशन सुधारने के लिए उसे पुरानी अबेकस थ्योरी से कई गणितीय क्रियाएं कराईं जिसमें गुणा, भाग, जोड़, घटाना, स्क्वायर रूट और क्यूब रूट शामिल है।

दिलप्रीत ने बताया कि वह सभी कैल्कुलेशन तेजी से करती हैं और बड़े होकर आईएएस अफसर बनना चाहती हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top