लखनऊ में बाजारिया हेंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम एग्जबीशन की धूम  

Ashutosh OjhaAshutosh Ojha   27 Jun 2017 5:29 PM GMT

लखनऊ में बाजारिया हेंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम एग्जबीशन की धूम   बाजारिया हेंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम एग्जबीशन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों बाजारिया हेंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम नाम से एक एग्ज्बीशन चल रही है, जिसे देखने के लिए लखनऊ के लोगों में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है। इस एग्जीबीशन की ख़ास बात ये है कि इस एग्ज्बीशन में हैंडीक्राफ्ट के सामान को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है ताकि लोगों तक हाथ से बने साज सज्जा के सामान आसानी से पहुँच सके। इस पूरे एग्ज्बीशन का गाँव कनेक्शन ने भी जायजा लिया।

एग्ज्बीशन में लगी दुकानों में दिल्ली से बुराडी स्कर्ट, लखनऊ से श्री फर्निशिंग स्टूडियो, पंजाब से गहलोत जूती मेकर, जयपुर से ओम हैंडीक्राफ्ट, कलकत्ता से आर्टिफिशियल ज्वेलरी जिसमें पीतल, ब्रास, लकड़ी ,धागा से बनी ज्वेलरी उपलब्ध है। साथ ही लखनऊ से गाँव कनेक्शन फाउंडेशन द्वारा एक स्टाल लगाया गया है जिसमें महिलाओं के लिए हाथ से बनीं साड़ियाँ, दुपट्टा ,ज्वेलरी, शिफोन की साड़ी आदि सामान उपलब्ध है।

ये एग्ज्बीशन 23 जून से 2 जुलाई तक वन अवध में चलेगा। बीते कई दिनों से चल रहे इस एग्जीबीशन ने लखनऊ के लोगों को ख़ासा प्रभावित भी किया है। एग्जीबीशन में गोमतीनगर लखनऊ से आयीं राधिका ने गाँव कनेक्शन को बताया कि इस एग्जीबीशन में लोगों के लिए काफ़ी बेहतरीन चीजे है। महिलाओं के लिए ये बेहद ख़ास एग्ज्बीशन है। महिलाओं के लिए ये एक बेहतर जगह है जिसमें घर से संबंधित सभी चीजे बेहद कम दाम में उपलब्ध है |

एग्ज्बीशन की संचालिका स्वाति सिन्हा से हमने बात की, उन्होंने पूरे कार्यक्रम के बारे में हमें बताया कि "हम इस तरह की एग्ज्बीशन को पिछले तीन साल से अलग अलग शहरों में लगा रहे है। इससे पहले हमने एनसीआर में तकरीबन पंद्रह एग्जीबीशन लगाये जिसमें हमें लोगों से कई अच्छे व्यू मिले। लोगों को अपने घर के लिए हाथ से बनीं चीजे काफ़ी पसंद आ रही है।

एग्ज्बीशन की संचालिका स्वाति सिन्हा

लखनऊ में भी इस एग्ज्बीशन को लगाने के पीछे हमारा असली मकसद यही था कि लोग इन तरह तरह की चीजों को देखें ताकि भारत की कला विलुप्त न होने पाए। हमारी इस एग्ज्बीशन में पूरे भारत से लोग अपनी स्टाल लेकर आये है जिसमें नॉएडा, गुजरात, कलकत्ता, जयपुर ,राजस्थान, लखनऊ, बरेली,ग्रेटर नॉएडा, पंजाब आदि कई शहर शामिल है। लखनऊ में ये हमारा पहला एग्ज्बीशन है। आशा है कि लोग हमारे इस काम को पसंद करेंगें।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top