इस गाँव के लोगों ने अपने गाँव के लिए जो किया वो दूसरे गाँवों के लिए मिसाल है

Rabish KumarRabish Kumar   2 Jun 2017 3:44 PM GMT

इस गाँव के लोगों ने अपने गाँव के लिए जो किया वो दूसरे गाँवों के लिए मिसाल हैग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा करके भरवाया गाँव का तालाब।

फैजाबाद। भीषण गर्मी के कारण गाँव के सभी तालाब सूख चुके थे। मवेशियों व अन्य जानवरों को भीषण गर्मी मे पानी के लिये भटकना पड़ रहा था। प्रशासन के आदेश के बाद भी गाँव के तालाबों में पानी नहीं भरवाया गया। पानी के संकट को दूर करने के लिए गाँव के जागरूक लोगों ने चंदा लगाकर खुद तालाब भरवाने की पहल शुरू की है।

उत्तर प्रदेश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

फैजाबाद जिला मुख्यालय से लगभग 45 किमी दूर स्थित विकासखंड रुदौली अंतर्गत महमूदमऊ व महुलारा गाँव के तालाब गर्मी के कारण सूख गए थे। मवेशियों व अन्य जानवरों को भीषण गर्मी मे पीने के पानी के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। तालाब को भरवाने के लिये लोग बार-बार ग्रामीण विकास विभाग से शिकायत करने गए, लेकिन वहां से कोई मदद नहीं मिली। थक हार कर गाँव के लोगों को खुद चंदा इकट्ठा किया और गाँव के सूखे तालाबों को भरवाया।

महमूद मऊ के रहने वाले विजय कुमार (30वर्ष) ने बताया, “भीषण गर्मी के कारण गाँव के सभी तालाब सूख गए थे। हम लोगों को पीने का पानी मिल जाता था, लेकिन जानवरों और पक्षियों के सामने पेयजल की समस्या थी। इसक संकट से निकलने के लिए गाँव के कुछ लोगों ने चंदा इक्टठा कर तालाब को भरवा दिया।

महुलारा गाँव में दिनेश वैश्य (35वर्ष) ने बताया, “तालाब मे पानी न होने से पशु पक्षियों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था। कई पक्षियों के पानी के अभाव में मृत्यु भी हो जाती थी, जिसको देखते हुए हम लोगों ने पैसा इकट्ठा करके तलाब को भरवाया।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top