यूपी में रक्षाबंधन के दिन प्रदेश भर की महिलाएं करेंगी नि:शुल्क बस यात्रा 

यूपी में रक्षाबंधन के दिन प्रदेश भर की महिलाएं करेंगी नि:शुल्क बस यात्रा मुख्यमंत्री योगी लखनऊ में परिवहन निगम के एक कार्यक्रम में 

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में बेहतर परिवहन सेवाओं और बसों की व्यवस्था के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। जिसके लिए सरकार आधुनिक तकनीकों का सहारा लेकर यात्री सुविधाओं को और बेहतर करेगी। रक्षाबंधन की एक रात पहले से रात 12:00 बजे तक प्रदेश भर में महिलाएं निशुल्क बस यात्रा करेंगी।

ये भी पढ़ें-योगी सरकार के फरमान से फूल कारोबारी संकट में

इसके अलावा प्रदेश के सभी प्रमुख बस अड्डों पर नि:शुल्क वाईफाई सेवा दी जाएगी। ये बात उन्होंने बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास में आयोजन समारोह में कही। इस समारोह का आयोजन रोडवेज और परिवहन विभाग की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए किया गया था।

यात्रियों की सहुलियत और समय से गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाना सरकार की जिम्मेदारी

परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह की उपस्थिति में परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम की अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इस कार्यक्रम में अनेक विभागों के मा0 मंत्रीगण तथा प्रमुख सचिव/सचिव के अतिरिक्त श्री प्रवीर कुमार, अध्यक्ष-परिवहन निगम, श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव-परिवहन विभाग तथा श्री पी0 गुरू प्रसाद, परिवहन आयुक्त/प्रबन्ध निदेशक-उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि परिवहन विभाग की देश एवं प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। मगर सड़क दुर्घटना को रोकना कम करना एक गंभीर चुनौती है। कानपुर नगर एवं बरेली में आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का निर्माण कराया गया है, जिनके प्रारंभ होने से ड्राइविंग टेस्ट में पारदर्शिता आने के साथ-साथ मानवीय हस्तक्षेप समाप्त हो सकेगा। दक्ष व्यक्तियों को ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकेगा। जो दुर्घटनाओं को कम करने और रोकने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि, गाजियाबाद, वाराणसी, मेरठ, इलाहाबाद में सारथी हाल भी जनता के लिए अत्यंत सुविधाजनक होगा।

वर्तमान कार्यालय भवन में स्मार्ट-कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस निगर्त किये जाने के लिए पर्याप्त स्थान का अभाव होने के कारण अलग से सारथी भवन और सारथी हाल का निर्माण किया गया है। ऐसे हाल में आवेदकों हेतु प्रतीक्षा हेतु पर्याप्त स्थान होने के साथ-साथ एल0ई0डी0 लगवाये जाने की व्यवस्था है, जिस पर ड्राइविंग से संबंधित नियम प्रदर्शित हों, जिससे आम-जन में यातायात नियमों संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। परिवहन निगम की उपरोक्त उल्लिखित बस स्टेशनों शिलान्यास/लोकार्पण से जनता को अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी तथा 10 बस स्टेशनों पर वाटर ए0टी0एम0 लगाये जाने से शुद्ध पेय जल उपलब्ध हो सकेगा। 66 जनपदों के 75 बस स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलने से आम-जन को इण्टरनेट की फ्री इण्टरनेट की सुविधा मिलेगी और बस की प्रतीक्षा के समय इस फ्री इण्टरनेट की सुविधा का उपयोग कर लाभान्वित होंगे। इस प्रकार परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम की उक्त योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास से जनोन्मुखी सेवा की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम है, इसका लाभ आम जनता को प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें-आठवीं तक फेल नहीं करने की नीति खत्म, दोबारा परीक्षा का मिलेगा मौका

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण और शिलान्यास

  • बरेली एवं कानपुर नगर में आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का लोकार्पण।
  • वाराणसी, इलाहाबाद, मेरठ, एवं गाजियाबाद में सारथी भवन का लोकार्पण।
  • परिवहन निगम के 03 बस स्टेशनों- हसरनपुर (अमरोहा), भैंसाली (मेरठ) एवं मोदी नगर (गाजियाबाद) का शिलान्यास।
  • परिवहन निगम के सात बस स्टेशनों (बिजनौर, बेवर, महोबा, शाहजहांपुर, करहल (मैनपुरी), भोगांव (मैनपुरी), महमूदाबाद (सीतापुर) बस स्टेशनों का लोकार्पण।
  • 10 बस स्टेशनोंः- (गाजियाबाद, मुरादाबाद, रामपुर, ट्रांसपोर्टनगर:- आगरा, भुतेश्वर (मथुरा), इटावा, हरदोई, वाराणसी, आजमगढ़ एवं सिविल लाईन्स (इलाहाबाद) बस स्टेशनों पर यात्रियों के लिए शुद्ध पेयजल के लिए वाटर एटीएम की स्थापना।
  • (6) प्रदेश के 66 जिलों के 75 बस स्टेशनों में यात्रियों के मनोरंजन एवं उपयोग हेतु निःशुल्क वाई-फाई सुविधा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top