‘गंगा के नाम पर राजनीति करने वाले गंगा में स्नान करने में शर्माते हैं’

Ajay MishraAjay Mishra   8 July 2017 8:41 PM GMT

‘गंगा के नाम पर राजनीति करने वाले गंगा में स्नान करने में शर्माते हैं’कन्नौज में गंगा आरती।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कन्नौज। गुरु पूर्णिमा की पूर्व संख्या पर सैकड़ों भक्तों ने गंगा में गंदगी न करने की कसम खाई। इस दौरान गंगा की सफाई के लिए प्रयासरत लोगों ने गंगा के नाम पर राजनीति करने वालों को भी कठघरे में खड़ा किया।

कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब आठ किमी दूर गंगा नदी के मेहन्दी घाट पर गुरु पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति के द्वारा गंगा महाआरती हुई। महाआरती के पूर्व शास्त्री देवानंद के द्वारा माँ गंगा के इतिहास को बताया गया।

आल्हा सम्राट संग्राम सिंह ने आल्हा के माध्यम से कन्नौज और माँ गंगा के इतिहास का गुणगान किया। समिति के अध्यक्ष नवाब सिंह यादव ने भक्तगणों को धन्यवाद देते हुए कहा कि "हमारी समिति ने आरती की शुरूआत जिस उद्देश्य से कराई थी, उसमे अभी पूरी सफलता अभी नही पा सके हैं। क्योंकि जिस तरह हमने गंगा माँ को पवित्र माना है उसके पवित्रता को बनाये रखने के लिए कोई प्रयास करना नही चाहता है।"

जो लोग गंगा माँ के नाम की राजनीति करते है उन्हे गंगा माँ के पानी में स्नान करने मे शर्म आती हैं।
नवाब सिंह यादव, अध्यक्ष, कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति

गंगा आरती के दौरान उमड़ी भीड़। फोटो- अजय मिश्रा

नवाब ने आगे कहा, "गंगा माँ के नाम से राजनीति तो की जा रही है। माँ गँगा के नाम से करोडों रुपए भी बर्बाद हो चुका है। लेकिन माँ गंगा के पानी को अभी तक साफ नहीं किया जा सका। जो लोग गंगा माँ के नाम की राजनीति करते है उन्हे गंगा माँ के पानी में स्नान करने मे शर्म आती हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि मां गंगा तब तक साफ नहीं हो सकती जब तक हम सभी खुद इसकी सफाई का वीणा नहीं उठाते हैं। आज मां गंगा की महाआरती के इस मौके पर हम सभी ये शपथ ले कि हम किसी भी प्रकार के हवन सामग्री या अन्य जो चीजे जो गंगा माँ के पानी को दूषित करती है उसे गंगा माँ के जल मे प्रवाहित नही करेंगे। इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख नीलू यादव, अवधेश दुबे, अमित मिश्रा, सत्येन्द्र यादव, अनुराग मिश्रा, धर्मेन्द्र, संजय दुबे, कूत्तू पाण्डेय, अरविन्द, दिलीप चौरिसिया, शशिकांत, संजीव मिश्रा, देवराज यादव, कल्पना यादव, अर्चना मिश्रा, योगेन्द्र यादव समेत कई लोग रहे।

इस वीडियो से समझिए गंगा की दुर्दशा के कारण

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top