लखनऊ में गोमती के मुकाबले बेहतर है वाराणसी में गंगा का पानी 

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   23 May 2017 4:18 PM GMT

लखनऊ में गोमती के मुकाबले बेहतर है वाराणसी में गंगा का पानी प्रदूषित लखनऊ की गोमती नदी।

लखनऊ। वाराणसी में गंगा के पानी की गुणवत्ता लखनऊ में गोमती के जल के मुकाबले बेहतर है। नियंत्रक एवं लेखा महापरीक्षक (कैग) की ताजा रिपोर्ट में यह बात कही गयी है।

विधानसभा में हाल में प्रस्तुत की गयी कैग रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘जहां वाराणसी में गंगा के पानी की गुणवत्ता सुधरी है, वहीं गोमती के जल की गुणवत्ता बदतर हो चुकी है।'' कैग ने प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों वाराणसी और लखनऊ में जल तथा वायु प्रदूषण के स्तरों तथा ठोस अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण को लेकर वर्ष 2011 से 2015 के बीच का अध्ययन किया और पाया कि वाराणसी में लखन‍ऊ के मुकाबले आबादी का घनत्व ज्यादा है, लेकिन वहां का प्रदूषण स्तर राजधानी के मुकाबले कम है।

ये भी पढ़ें:- 1427 करोड़ में गोमती को मिली सड़ांध और 26 नालों की गंदगी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वाराणसी के मुकाबले लखनऊ ज्यादा प्रदूषित शहर है और प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायु प्रदूषण की ठीक से निगरानी नहीं कर रहा है। लखनऊ में वाराणसी के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा वाहन होने के कारण स्थिति विकट होती जा रही है।

ये भी पढ़ें:- गोमती के पानी में लेड बना रहा बच्चों को हड्डियों का रोगी

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

रिपोर्ट के अनुसार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नदियों तथा अन्य जलराशियों में पानी की गुणवत्ता जांचने के लिये नौ में से छह पैमानों की अनदेखी की है। ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि प्रयोगशालाओं में जल परीक्षण के लिये पर्याप्त सुविधाएं ही नहीं हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top