चिकित्सा मंत्री बोले- गैस की कमी से नहीं हुई बच्चों की मौत, BRD कॉलेज के प्रिंसिपल निलंबित

Arvind shukklaArvind shukkla   12 Aug 2017 6:14 PM GMT

चिकित्सा मंत्री बोले- गैस की कमी से नहीं हुई बच्चों की मौत, BRD कॉलेज के प्रिंसिपल निलंबितसिद्धार्थनाथ सिंह और आशुतोष टंडन, मंत्री

गोरखपुर। बच्चों की मौत के बाद गोरखपुर चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि बच्चों की मौत की वजह आक्सीजन नहीं। मौत की वजह अलग-अलग थी। इसी के साथ लापरवाही बरतने के आरोप में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को निलंबित कर दिया गया है।

शनिवार को गोरखपुर पहुंचे चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थऩाथ सिंह और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित किया। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि 9 अगस्त को जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ बीआरडी कॉलेज आए थे तो उन्होंने गैस की किल्लत को लेकर जानकारी नहीं दी गई थी। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों की मौत को लेकर कहा कि हर पहलू को बारीकी से देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ये क्षेत्र का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज है और यहां बिहार और नेपाल तक के मरीज आते हैं, ज्यादातर बार यहां पर दूसरे मेडिकल कॉलेजों की तरह हालत बदतर होने पर मरीज पहुंचते हैं, इसलिए मौत का आंकड़ा ज्यादा होता है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मौतों के आंकड़े को कम करने का प्रयास नहीं कर रही है। उन्होंने माना कि 2 दिनों में 23 मरीजों की मौत हुई लेकिन उसकी वजह आक्सीजन की कमी नहीं बल्कि अलग-अलग कारण थे।

देखिए लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले थे सरकार के मंत्री

बीआरडी मेडिकल कॉलेज केे प्रिंसिपल निलंबित- आशुतोष टंडन

योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोरखपुर पहुंचे चिकित्सा स्वास्थय मंत्री ने कहा कि सरकार ने समय पर मेडिकल कॉलेज के खाते में पैसे पहुंचा दिए थे, लेकिन कंपनी तक पहुंचने में देर हुई। उन्होंने कहा कि सरकार तक सही जानकारी नहीं पहुंचाई गई। उन्हें कहा कि मामले की जांच के लिए प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी के अगुवाई में जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। साथ लापरवाही बरतने के आरोप में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल राजीव मिश्र को निलंबित कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीटर- कहा गोरखपुर पर पूरी नजर, हर संभव मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह से प्रधानमंत्री कार्यालय ने गोरखपुर हादसे पर ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि पीएम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। वो यूपी सरकार और केंद्र सरकार दोनों से इस बारे में लगातार अपडेट ले रहे हैं।

इसी बीच मुख्यमंत्री कार्यायल ने ट्वीट कर जानकारी दी है प्रधानमंत्री के निर्देश पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पूरे मामले की जानकारी ली है। स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल जल्द बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंच कर हालात का जायजा लेंगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top