आने वाले हैं यूपी बोर्ड के परिणाम, ऑनलाइन रिजल्ट पता करने के लिए जानिए जरूरी बातें

Shefali SrivastavaShefali Srivastava   25 May 2017 8:41 PM GMT

आने वाले हैं यूपी बोर्ड के परिणाम, ऑनलाइन रिजल्ट पता करने के लिए जानिए जरूरी बातेंजून के पहले हफ्ते में आएंगे रिजल्ट 

लखनऊ। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा परिणामों की घोषणा छह या सात जून में होने वाली है। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख निश्चित नहीं है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय सचिव संचय यादव ने बताया कि तीन जून को इलाहाबाद में बोर्ड की मीटिंग बुलाई गई है और उसके बाद ही रिजल्ट घोषित करने की तिथि बताई जाएगी।

कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए हैं इसलिए यूपी बोर्ड के छात्रों की उत्सुकता परिणाम जानने में बढ़ी हुई है। जैसे-जैसे तारीख नजदीक आ रही है छात्रों सहित अभिभावकों के भी धड़कने तेज होती जा रहीं। परीक्षा परिणाम घोषित होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.nic.in या upresults.nic.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं। इसके अलावा results.gov.in के जरिए भी नतीजे देखे जा सकते हैं।

ऑनलाइन रिजल्ट पता करने के लिए जरूरी बातें

ऑनलाइन रिजल्ट पता करने के लिए छात्रों के पास रोल नंबर सहित सभी जरूरी जानकारी होनी चाहिए। रिजल्ट वाले दिन वेबसाइट में लोड ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट हैंग भी हो जाती है इसलिए इत्मीनान रखने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: जानिए इस साल क्यों हुई यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट आने में देर

संदर्भ के लिए रिजल्ट वाले दिन छात्र ऑनलाइन मार्कशीट की एक प्रति बनाकर रख सकते हैं, जब तक बोर्ड की तरफ से आधिकारिक रूप से डॉक्यूमेंट नहीं निकाले जाते। रिजल्ट की घोषणा के बाद बोर्ड सर्टिफिकेट जारी करना शुरू कर देगा। छात्रों को आधिकारिक मार्कशीट की हार्ड कॉपी से अपने नंबर सत्यापित करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: जानिए कब आएंगे यूपी बोर्ड 2017 के परिणाम, इस वेबसाइट पर सबसे पहले घोषित होगा रिजल्ट

पिछले साल ये रहा था रिजल्ट

पिछले साल दसवीं में कुल 87.66 फीसदी स्टुडेंट्स पास हुए थे। लड़कियों ने 91.11 फीसदी के साथ परीक्षा में बाजी मारी थी, जबकि 84.22 फीसदी लड़के पास हुए थे। वहीं, बारहवीं में 87.99 विद्यार्थी पास हुए थे। इसमें 92.48 फीसदी लड़कियों ने तो 84.35 फीसदी लड़कों ने बाजी मारी। बारहवीं में बाराबंकी की आरएलबी कॉलेज की छात्रा साक्षी वर्मा ने 98.20 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया था। वहीं दसवीं में चंदौली रायबरेली की सौम्या पटेल ने 98.67 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया था।

ये भी पढ़ें: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2017: इस दिन जारी किये जा सकते हैं यूपी बोर्ड के नतीजे

दसवीं में 95.12 फीसदी के साथ आजमगढ़ सबसे आगे रहा था, जबकि 70.84 फीसदी के साथ बांदा राज्य में सबसे पीछे रहा था। 12वीं में 96.42 फीसदी रिजल्ट के साथ बस्ती सबसे आगे रहा था जबकि 76.42 फीसदी रिजल्ट के साथ चंदौली सबसे नीचे रहा था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top