कैसे रुकेगा अवैध खनन, अफसरों को नहीं जानकारी 

कैसे रुकेगा अवैध खनन, अफसरों को नहीं जानकारी फोटो: गाँव कनेक्शन

रामू गौतम ,स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

लखनऊ। किसानों की जमीन का खनन जारी है। जेसीबी मशीन लगाकर मिट्टी की खोदाई चल रही है। मलिहाबाद क्षेत्र से मिट्टी लखनऊ और सीमावर्ती थाना औरास जनपद उन्नाव तक बेची जा रही है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मलिहाबाद थाने के अंतर्गत आने वाले मजरा कटरा ग्राम पंचायत तरौना, ग्राम चंदौरा, मजरा संतकबीर नगर ग्राम पंचायत खडौवा व चंडी खेड़ा में जेसीबी से खोदाई कर अवैध खनन जारी है। क्षेत्रीय लोगों द्वारा कई बार अवगत कराने के बाद भी उच्च अधिकारियों ने अब तक मामले को संज्ञान में नहीं लिया।

मुझे अभी इसकी जानकारी नहीं है और न ही ऐसी कोई शिकायत प्राप्त हुई है। अगर ऐसा है तो मैं इसके बारे में जानकारी लेकर कार्यवाही करूंगी।
मीना यादव,उपजिलाधिकारी

इस बारे में मवई कला निवासी सामाजिक कार्यकर्ता विजय पाल (35वर्ष) बताते हैं कि खुलेआम मिट्टी से लदे डंफर रोड से पास होते हैं, जिन्हें स्थानीय पुलिस जानबूझकर कर अनदेखा कर देती है। ग्राम गढ़िया के निवासी सामाजिक कार्यकर्ता रामदास (45 वर्ष) का कहना है कि खननकर्ता दबंग और पैसे वाले हैं। उनकी सब जगह सेटिंग है जिसके चलते खनन पर कार्रवाई नहीं हो पाती। जिन लोगों के पास खनन की रॉयल्टी है भी, वो परमिशन से ज्यादा खुदाई मानकों के विपरीत कर रहे हैं।

मलिहाबाद के क्षेत्राधिकारी रोहित सिंह सजवाड़ बताते हैं, “फ़िलहाल मेरे संज्ञान में यह मामला नहीं है, जो गाँव आपने बताये हैं, मैं इनकी जांच करके बताता हूं कि अगर खनन हो रहा है तो ये रॉयल्टी पर मानकों के अनुरूप हो रहा है या अवैध खनन है, अगर अवैध खनन पाया गया तो कार्रवाई होगी।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top