लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आजादी के 75वें वर्ष में हर गरीब के पास हो घर

लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आजादी के 75वें वर्ष में हर गरीब के पास हो घरलखनऊ में संबोधित करते नरेंद्र मोदी।

लखनऊ। देश की आजादी के 75 साल मनाने के साथ ही हर गरीब के सिर पर छत दिलाने का वादा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। लखनऊ के एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के नवीन परिसर के लोकार्पण के मौके पर मंगलवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की दस महिला लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देने के बाद कहा, "मेरा सपना है कि 2022 तक हर गरीब के रहने के लिए घर हो। इसके लिए पूरे देश में शहरी और ग्रामीण आवास का अभियान चल रहा है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, "यूपी सरकार के द्वारा जिस उमंग और उत्साह के साथ विकास की यात्रा चल रही है, वह अद्भुत है। योगी जी के नेतृत्व में एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे हैं। परिश्रम की पराकाष्ठा करके वर्षों की बीमारियों और अवरोधों को दूर किया जा रहा है।"

ये भी पढ़ें-वीडियो : प्रिय सरकारी अधिकारियों, शर्म से सर झुका लीजिए, इस माँ को सड़क पर बच्चे को दुनिया में लाना पड़ा

केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) में वैज्ञानिकों से मुलाकात के बाद मोदी ने कहा, "वैज्ञानिक आधुनिक ऋषि होते हैं। वह अपने लक्ष्य की ओर समर्पित होकर मानव को पीड़ा मुक्त करने का कार्य करते रहते हैं।" प्रधानमंत्री ने 400 केवी के विद्युत पारेषण लाइन का भी लोकार्पण किया। इससे प्रदेश को बिजली मिलने के साथ-साथ उन्नाव और कानपुर के उद्योगों को भी काफी लाभ होगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-सुविधा पर जोर देते हुए कहा, "आगे की जितनी भी योजनाएं शुरू हों, उन्हें ई-टेन्डरिंग से जोड़ा जाएगा। ई-हॉस्पिटल की व्यवस्था में भी तेजी लाई जाएगी।" प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में तकनीक पर जोर देते हुए कहा, "साइंस यूनिवर्सल (सर्वत्र) है, लेकिन टेक्नोलॉजी लोकल होनी चाहिए। भारत के पास 800 मिलियन नौजवानों की फौज है, हाथ में हुनर है, देश का नौजवान विश्व में डंका बजाने को तैयार रहता है।"

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लखनऊ आगमन हुआ। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश में विकास की यात्रा शुरू करने पर न सिर्फ मुख्यमंत्री योगी को बधाई दी, बल्कि नए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए देश के नौजवानों से जुटने का आह्वाहन किया

बुजुर्ग महिला ने प्रधानमंत्री को दिया बेटे की शादी का निमंत्रण

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रमाण पत्र देने के दौरान एक महिला लाभार्थी रामरती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा, "आप ने घर दे दिया है, अब मैं बेटे की शादी धूमधाम से करूंगी, और आपको न्यौता देती हूं, आना पड़ेगा।" इसी के साथ रामरती काफी देर तक प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से बात करती रहीं। इसका जिक अपने संबोधन में करते हुए मोदी ने कहा, "उन माता जी के भाव प्रेरणा दे रहे थे।"

ये भी पढ़ें- खरीफ सीजन में किसानों को सस्ते दाम पर मिलेंगे हाईब्रिड बीज

‘जब भारत की उपलब्धि से दंग रह गई दुनिया’

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की कामयाबियों का खास जिक्र किया। उन्होंने कहा, “पहले प्रयास में कोई भी देश मंगल पर नहीं पहुंच पाया,लेकिन भारत ऐसा इकलौता देश बना। दुनिया अचरज में पड़ गई कि मंगल यात्रा इतने सस्ते में हुई कि हॉलीवुड की फिल्म से भी कम खर्च आया। येसामर्थ्य है हमारी युवा पीढ़ी में, हमारे वैज्ञानिकों में, हम एक साथ 104 सैटेलाइट छोड़े, दुनिया हैरान थी।“

यूपी सरकार के द्वारा जिस उमंग और उत्साह के साथ विकास की यात्रा चल रही है, वह अद्भुत है। योगी जी के नेतृत्व में एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे हैं। परिश्रम की पराकाष्ठा करके वर्षों की बीमारियों और अवरोधों को दूर किया जा रहा है।
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

योग आज विश्व में विख्यात है। योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाए जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का सभी को आभार व्यक्त करना चाहिए।
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री

Share it
Top