InternationalYogaDay: बच्चों को लगा योग का चस्का, बोले- शरीर के लिए अच्छा, करेंगे योग

Ajay MishraAjay Mishra   21 Jun 2017 2:59 PM GMT

InternationalYogaDay: बच्चों को लगा योग का चस्का, बोले- शरीर के लिए अच्छा, करेंगे योगकलक्ट्रेट परिसर में योग ध्यान मुद्रा में बैठे बच्चे।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

कन्नौज। तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही जोश-खरोश से मनाया गया। छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अफसरों, जनप्रतिनिधियों समेत कई लोगों ने प्रतिभाग किया। जिले में कई जगह आयोजन हुए।

कलक्ट्रेट परिसर में मुख्य अतिथि/जिले के प्रभारी/बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने योग दिवस का शुभारंभ किया। यहां कक्षा नौ की छात्रा सोनम ने बताया, ‘‘शरीर के लिए अच्छा है, योग करती रहूंगी।’’ एसडी बालिका इंटर कालेज में हाईस्कूल की छात्रा मानसी ने बताया, ‘‘योग दिवस पर शीर्षासन, भुजंगासन सीखा। यह शरीर के लिए अच्छा होता है।’’

कन्नौज में स्वच्छता की शपथ लेते राज्यमंत्री, डीएम, एसपी, विधायक और प्रदेश अध्यक्ष।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मित्रसेनपुर की व्यायाम शिक्षिका प्रियंका कुशवाहा कहती हैं, ‘‘15 जून से योग का प्रशिक्षण एडीएम आवास के सामने चल रहा था। योग दिवस में चवासन, पुष्पासन, अनुचक्रासन आदि सिखाया गया है।’’ राज्यमंत्री ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

पूर्व प्रधानाचार्य एनसी टंडन ने संचालन किया। यहां डॉ. अमरनाथ दुबे ने योग कराया। डीएम जगदीश प्रसाद, एसपी हरीश चन्दर, सीडीओ उदयराज राजपूत, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत पाठक, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, विधायक कैलाष राजपूत, ब्लाक प्रमुख अजय वर्मा आदि ने योग किया।

वहीं तहसील तिर्वा में एसडीएम शालिनी प्रभाकर ने योग दिवस का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलन कर किया। यहां योग प्रशिक्षक एके सिंह चंदेल ने योग कराया। तिर्वा में ही डीएन इंटर कालेज परिसर में कई छात्र-छात्राओं और एनसीसी कैडेट ने योग और प्राणायाम किया।

जिला कारागार अनौगी में योग करते बंदी।

जेल में कैदियों ने भी बढ़-चढ़कर कर लिया हिस्सा

कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब 19 किमी दूर अनौगी जिला कारागार में जेल अधीक्षक यूपी मिश्र की देखरेख में कैदियों ने भी योग किया। तिर्वा के ही सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में भी शिक्षकों आदि ने योग किया। योग षिक्षक सुंदरलाल वर्मा ने मंडूकासन, पदमासन और भुजंगासन सिखाए।

कलेक्ट्रेट परिसर में योग करते बच्चे।

ये भी पढ़ें:-

तस्वीरों में देखिए #InternationalYogaDay पर पीएम नरेंद्र मोदी का अंदाज़

International yoga day 2017 : योग दिवस पर बोले मोदी- योग के कारण पूरा विश्व भारत से जुड़ गया है

InternationalYogaDay 2017 : बाबा रामदेव संग अमित शाह ने किया योग, बना विश्व रिकॉर्ड

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top