चौपाल लगाकर ग्रामीणों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी 

चौपाल लगाकर ग्रामीणों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देते अधिकारी।

लखनऊ। बीकेटी ब्लॉक की ग्राम पंचायत अल्दमपुर में सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत शर्मा के सहयोग से गाँव कनेक्शन फाउंडेशन के तत्वावधान में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इस मौके पर ग्राम सचिव ओमकार जायसवाल ने ग्रामीणों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जागरूक किया।

ग्राम सचिव ने ग्रामीणों को पारिवारिक लाभ योजना, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, शादी अनुदान योजना और इनमें आवेदन करने के तरीके बताए। इसके साथ ही सहज सेवा केंद्र, लोकवाणी के महत्व के विषय में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई। साथ ही ग्रामीणों को बताया कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 46 हजार अस्सी रुपए है वहीं परिवार इन योजनाओं के पात्र हैं।

ये भी पढ़े- डेंटल कैंप : ‘मेरे चाचा कहते हैं बालू से दांत मांजा करो’

“जन्म-मृत्यु पंजीकरण 21 दिन के भीतर अवश्य करा लें, क्योंकि इसके बाद इस पंजीकरण में आप जितना विलंब करेंगे उतनी ही औपचारिकताएं बढ़ती जाएंगी। समय पर पंजीकरण न होने व योजनाओं की जानकारी न होने के चलते बहुत बार पात्र ग्रामीण योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं।”
ओमकार जायसवाल,ग्राम सचिव

एक दशक से क्षतिग्रस्त हैं नालियां

ग्रामीण बुद्ध प्रकाश (57 वर्ष) ने बताया, “पिछले एक दशक से पंचायत में मात्र दो नलकूप हैं, जिनकी नालियां क्षतिग्रस्त हैं। कागज़ पर नलकूप जिंदा है, लेकिन जब पानी खेतों तक पहुंचता ही नहीं तो नलकूप होने का क्या फायदा।”

जनपद में मॉडल गाँव बनाने का सपना

अधिवक्ता अतुल शुक्ला (26 वर्ष) अल्दमपुर गाँव के प्रधान हैं। अतुल ने बताया, “बहुत जल्द गाँव ओडीएफ़ घोषित होने वाला है। लगभग सभी घरों में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। अगले माह तक पंचायत पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्त हो जाएगी।” अतुल ने बताया कि ग्राम पंचायत अल्दमपुर को लखनऊ जनपद की मॉडल ग्राम पंचायत बनाना ही उनका सपना है।

ये भी पढ़े- चौपाल में महिलाओं ने सीखीं कानून की बारीकियां

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top