पीलीभीत के टाइगर रिजर्व में सीएम योगी का औचक निरीक्षण 

पीलीभीत के टाइगर रिजर्व में सीएम योगी का औचक निरीक्षण पीलीभीत के टाइगर रिजर्व में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को पीलीभीत पहुंचे और टाइगर रिज़र्व स्थित ईको पर्यटन स्थल चूका का औचक निरीक्षण किया। वहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के साथ पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

मांगा प्रस्ताव

चूका स्पॉट पर पहुंचकर योगी ने जब एक ओर जंगल और दूसरी ओर शारदा सागर डैम अथाह जलराशि देखी तो उन्होंने इस स्थल को ईको पर्यटन स्थल के रूप में और विकसित करने का प्रस्ताव भी मांगा। मुख्यमंत्री जी ने पहले थारू हट (जो अब पक्षियों के नाम से है) देखी। फिर वे वहां पर बनाये गये बैम्बू हट में गये।

पर्यटकों के साथ अच्छा व्यवहार करें

उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से टाइगर सफारी व रेस्क्यू सेण्टर का प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि यहां बोटिंग (जल पर्यटन) की भी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने चूका पर प्रशिक्षित लोगों को रखने को सलाह दी, जिससे वे पर्यटकों के साथ अच्छा व्यवहार करें। उन्होंने चूका स्पॉट का ठीक से प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यहां पर्यटकों के लिए जल हट, नौकायन जैसी और सुविधाएं बढ़ायी जानी चाहिए। चूका स्पॉट पर अधिकारियों ने उन्हें टाइगर रिज़र्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जंगल में नहीं आनी चाहिए पॉलीथीन

योगी जी ने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि जंगल के भीतर किसी भी हालत में पॉलीथीन नहीं आनी चाहिए। चूका स्पॉट सहित अन्य स्थलों की सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जंगल के भीतर ऐसी गतिविधियां कतई न हों, जिससे वन्य जीवों को किसी प्रकार की परेशानी हो।

यह भी पढ़ें: आदित्यनाथ 14 नवंबर से अयोध्या से करेंगे यूपी निकाय चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top