International yoga day 2017 : योग दिवस पर बोले मोदी- योग के कारण पूरा विश्व भारत से जुड़ गया है

International yoga day 2017 : योग दिवस पर बोले मोदी- योग के कारण पूरा विश्व भारत से जुड़ गया हैलखनऊ में योग दिवस पर योग करते नरेंद्र मोदी, राम नाइक और योगी आदित्य नाथ।

लखनऊ। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International yoga day 2017) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर सभा स्थल पर योग कर रहे हैं। इनके साथ साथ करीब 51,000 लोग योग कर रहे हैं। बारिश के चलते यहां करीब आधे घंटे की देरी से योग कार्यक्रम शुरू हुआ। यहां सुबह छह बजे से योग अभ्यास शुरू होना था, लेकिन जोरदार बारिश के चलते कार्यक्रम में खलल पैदा हो गया था।

उन्होंने कहा, ''मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि योग को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाएं। हम योग के धुरंधर या शिक्षक नहीं बन सकते हैं लेकिन हमें योग करने से खुद को रोकना नहीं चाहिए।''

लगातार हो रही बारिश को लेकर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने चुटकी ली कि बारिश आ जाए तो योग मैट का कैसे प्रयोग हो लोगों ने बता दिया है। लखनऊ में लोगों का प्रयास अभिनंदनीय है। तीन साल में योग सीखाने वाली जगहों की तादाद बढ़ी है। भारत में भी योग को शिक्षा का उपक्रम बनाया गया है। फिटनेस भी ज्यादा वेलनेस का योगदान होता है। योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि जीवन में नमक नहीं होने से जीवन नहीं चलता। योग को नमक की तरह अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। योग जीरो कॉस्ट इंश्योरेंस है।

हालांकि रुक-रुक कर हुई बारिश की वजह से मैदान में कई जगह पानी भर गया, जिसकी वजह से योग के लिए की गई सारी तैयारियां ख़राब हो गईं, लेकिन लोग फिर भी उत्साह के साथ मैदान में मौजूद रहे।

आयुष मंत्रालय के मुताबिक- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में तेज बारिश के कारण योग करने आए लोग मैदान में मैट ओढ़कर बैठे

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top