स्टेशन होंगे चकाचक, ट्रेनों में मुसाफिरों को करेंगे जागरूक

Khadim Abbas RizviKhadim Abbas Rizvi   30 Aug 2017 1:08 PM GMT

स्टेशन होंगे चकाचक, ट्रेनों में मुसाफिरों को करेंगे जागरूकस्टेशन की सफाई करते कर्मचारी।

बीसी यादव,स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

मछलीशहर(जौनपुर)। अब मंडल के स्टेशन आपको चकाचक मिलेंगे। इतना ही नहीं ट्रेनें भी साफ-सुथरी नजर आएंगी। ट्रेनों को साफ-सुथरा रखने के लिए रेलवे के अधिकारी यात्रियों को जागरूक भी करेंगे। उत्तर रेलवे की ओर से इसके लिए 16 अगस्त से 31 अगस्त तक स्वच्छता दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें कैंपेन चलाकर स्टेशनों की साफ-सफाई की जाएगी और यात्रियों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि वह ट्रेनों में सफर करें तो गंदगी करने से बचें।

उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक केके कनौजिया जंघई जंक्शन रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने साफ-सफाई का जायजा लिया और अधिकारियों को स्टेशन को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया।इस दौरान उन्होंने बताया, “ उत्तर रेलवे16 अगस्त से 31 अगस्त के बीच स्चछता दिवस मना रहा है।

यह भी पढ़ें- आश्चर्य ! आज भी भारत का ये रेलवे ट्रैक ब्रिटेन के कब्जे में है, हर साल देनी पड़ती है रॉयल्टी

इसके तहत सबसे जरूरी यह काम होगा कि सभी रेलवे स्टेशनों को चकाचक रखने की कोशिश होगी। इसके लिए स्टेशन अधीक्षक बकायदा हर दिन मॉनीटरिंग करेंगे। इतना ही नहीं बड़े स्टेशनों की सफाई के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। ताकि यात्रियों में सफाई के प्रति जागरूकता आए। इसके अलावा एक टीम बनाई गई है, जो ट्रेनों का इस दौरान निरीक्षण करेगी।”

ट्रेनों में शौचालय की साफ-सफाई से लेकर पैंट्रीकार में किचेन और यात्रियों को परोसे जाने वाले खाने को बनाते समय बरती जाने वाली साफ-सफाई का जायजा लेगी। कमी मिलने पर इसे दुरुस्त किया जाएगा। ये टीम एक और जरूरी काम ट्रेनों में करेगी। शौचालय का निरीक्षण और ट्रेनों के कोच में सीट के नीचे आसपास गंदगी मिलने पर यात्रियों को भी सफाई रखने के लिए जागरूक करेगी। यात्रियों को बताया जाएगा कि किसी भी खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल करने के बाद पालीथिन और दूसरे सामान को हमेशा कूड़ेदान में ही डालें।

केके कनौजिया ने बताया कि उत्तर रेलवे को यह उम्मीद है कि बताया कि इस अभियान के बाद लोगों में जागरूकता आएगी और लोग साफ-सफाई रखेंगे। इससे रेलवे कर्मचारियों का काम काफी हद तक आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- अगर कराने जा रहे हैं ट्रेन में रिजर्वेशन, तो जान लीजिए... रेलवे ने बदले हैं कई नियम

खुद भी की साफ-सफाई

केके कनौजिया के साथ जंघई स्टेशन पर सुबोध कुमार मिश्रा सहायक मण्डल संकेत एव दूरसंचार अभियंता लखनऊ, हरिकेश बहादुर सिंह सामग्री अधीक्षक लखनऊ सुचित कुमार कनिष्ठ अभियंता लखनऊ टेलीकाम लखनऊ व दशरथ लाल स्टेशन अधीक्षक जंघई ने प्लेटफार्म एक, दो और तीन पर झाड़ू लगाई और कैंटीन की सफाई की। इस दौरान केके कन्नौजिया ने कहा की प्लेटफार्म नंबर एक, दो और तीन पर टीन शेड नहीं है। उसे जल्द से जल्द लगवाया जायेगा। प्रतिक्षालय में पानी का जो ठहराव है पानी निकासी की जायेगी। महिला शौचालय भी जल्द से जल्द नया बनवाया जायेगा।

इस मौके पर आरपीएफ उप सहायक प्रभारी अरविन्द सिंह अनन्त यादव सत्यनारायण महात्मा मानव सेवा संस्थान के पुजारी स्वामी विनोदानन्द सेमरी ग्राम प्रधान प्रमोद गुप्ता गुलाब गुप्ता कन्हैयालाल गुलाब पाण्डेय कमला मिश्रा संतोष मिश्रा नन्कू मिश्रा सुरेश गुप्ता ने सफाई अभियान मे सहयोग किया।

यह भी पढ़ें- इंडियन रेलवे : पूछताछ का चक्कर छोड़िए, ट्रेन का पहला नंबर बताता है उसकी कैटेगरी

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top