लखनऊ विकास प्राधिकरण: तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की हो सकती है न्यायिक जांच

लखनऊ विकास प्राधिकरण: तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की हो सकती है न्यायिक जांचएलडीए

मुख्य संवाददाता

लखनऊ। एलडीए में धांधलियों की जांच रिपोर्ट सीएम के सामने रखे जाने के बाद अगले कुछ दिनों में कई परियोजनाओं की न्यायिक जांच शुरू होगी। करीब तीन हजार करोड़ की परियोजनाओं की जांच होगी। आवास राज्यमंत्री सुरेश पासी की जांच रिपोर्ट सीएम के सामने जा रही है। जिसमें न केवल उपायध्यक्ष सत्येंद्र कुमार सिंह, बल्कि उनके साथ ही कई अन्य अफसरों को भी जांच के घेरे में लिया जाएगा।

हजारों करोड़ रुपये की जयप्रकाश नारायण केंद्र, जनेश्वर मिश्र पार्क, चक गजरिया सिटी और हुसैनाबाद हेरिटेज जोन में हुए अनाप शनाप खर्च के अलावा गुणवत्ताविहीन कामों की भी जांच करवाई जाएगी।

सपा सरकार के समय में अरबों रुपये की फिजूलखर्ची सामने आई है। सत्येंद्र कुमार सिंह के समय में जनेश्वर मिश्र पार्क, जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय सेंटर, चक गजरिया सिटी, हुसैनाबाद हेरिटेज जोन आदि में जम कर फिजूलखर्ची की गई। दूसरी ओर आवास विकास परिषद ने भी अवध शिल्पग्राम के अलावा अनेक बड़ी बिल्ड़िंगों के निर्माण में अपव्यय के प्रकरण सामने आए। साथ ही कई जगह बेशकीमती जमीन का सौदा किया गया। इन दोनों ही मामलों में सत्येंद्र कुमार सिंह और रुद्र प्रताप सिंह पर लंबे समय तक आरोप लगते रहे मगर दोनों अफसरों का सपा सरकार में बाल भी बांका नहीं हो सका।

उत्तर प्रदेश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

आवास विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आवास राज्यमंत्री अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रखेंगे। जिसके बाद में एलडीए के मामले में न्यायिक जांच का आगाज होगा। जिसमें पिछले कुछ सालों के कई मुख्य अभियंता, अधिशासी अभियंता और कुछ पीसीएस अधिकारी भी जांच के घेरे में आ जाएंगे।

डरे हुए सत्येंद्र सिंह ने पहले ही रख दिया पक्ष

सूत्रों ने बताया कि जांच के डर से पूर्व वीसी सत्येंद्र कुमार सिंह ने 300 पन्नों का एक पुलिंदा मुख्यमंत्री के समक्ष पेश कर दिया। जिसमें उन्होंने प्रत्येक मामले में खुद को पाक-साफ बताया है। उन्होंने इस रिपोर्ट प्रत्येक कार्य के लिए शासन को उत्तरदायी ठहराया है। इसके साथ ही अपने अधीनस्थों को भी बेहतर पर्यवेक्षण न करने का जिम्मेदार बताया है।

सात को कार्यभार संभालेंगे नए एलडीए वीसी

एलडीए के नये वीसी प्रभुनारायण सिंह प्रशासनिक प्रशिक्षण के लिए इन दिनों मसूरी में हैं। इसलिए वे सात मई को पदभार ग्रहण कर सकेंगे। उनकी जगह तब तक सचिव अरुण कुमार वीसी का पदभार संभालेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top