कम से कम 10 रुपए से लखनऊ मेट्रो में कर सकेंगे सफर

कम से कम 10 रुपए से लखनऊ मेट्रो में कर सकेंगे सफरलखनऊ मेट्रो

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने अपने यात्रियों के लिए किराया निर्धारित कर दिया है। सबसे कम किराया 10 रूपए निर्धारित किया गया है वहीं सबसे अधिकतम किराया एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक का है। इसके लिए यात्री को 60 रूपए देने होंगे। फिलहाल मेट्रो ट्रेन का संचालन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग़ के बीच होगा और इसका किराया 30 रूपए है। रोजाना यात्रा करने वाले लोगों को 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

दिल्ली की तर्ज पर मिलेगा पोस्ट पेड स्मार्ट कार्ड

लखनऊ मेट्रो का गो स्मार्ट कार्ड 100 रूपए में मेट्रो स्टेशनों पर बने काउंटर्स से खरीदा जा सकेगा। पर्यटकों को एक दिन के लिए 200 रूपए में स्मार्ट कार्ड मिलेगा जबकि 350 रूपए में पर्यटक तीन दिन यात्रा कर सकेंगे। इसमें 100 रूपए सिक्योरिटी के रूप में जमा होंगे।

लखनऊ मेट्रो की तरफ से जारी गो स्मार्ट कार्ड को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी रिचार्ज किया जा सकता है। सभी आठ स्टेशनों पर दो-दो टोकन वेंडिंग मशीन (टीवीएम) और दो-दो रिचार्ज कार्ड टर्मिनल मशीन (आरसीटीएम) से भी टिकट लिए जा सकते हैं। मेट्रो के अलावा गो स्मार्ट कार्ड से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चलने वाली सिटी बसों का भी किराया अदा किया जा सकेगा। ऐसे में एक ही कार्ड से सिटी बस और ट्रेन में सफर किया सकेगा।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में आलू किसानों के साथ नया चुटकुला ... विभाग दे रहा बेढंगी सलाह

सफर का किराया

  • एक स्टेशन- 10 रूपए
  • दो स्टेशन- 15 रूपए
  • तीन से छह स्टेशन- 20 रूपए
  • सात से नौ स्टेशन- 30 रूपए
  • 10 से 13 स्टेशन- 40 रूपए
  • 14 से 17 स्टेशन- 50 रूपए
  • 18 या उससे अधिक के स्टेशन- 60 रूपए

पर्यटकों के लिए टूरिस्ट कार्ड की सुविधा

लखनऊ घूमने आए यात्रियों को एलएमआरसी टूरिस्ट कार्ड जारी करेगा। टूरिस्ट कार्ड की कीमत 200 रूपए है। कार्ड की वैल्यू 100 रूपए होगी, इसके अलावा 100 रूपए सिक्योरिटी जमा होगी। जिन टूरिस्ट को तीन दिन ट्रेवल करना है वह इस कार्ड को 350 रूपए में खरीद सकते हैं। कार्ड वापस करने पर पर्यटक को 100 रूपए सिक्योरिटी वापस हो जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top