प्रधानमंत्री आवास के साथ मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन, एलपीजी व चूल्हा

Rishi MishraRishi Mishra   25 April 2017 4:31 PM GMT

प्रधानमंत्री आवास के साथ मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन, एलपीजी व चूल्हाराज्य सरकार की ओर से ये घोषणा की गई है।

लखनऊ। प्रदेश में गांव और शहर के गरीबों को मिलने वाले पीएम आवासों के साथ मुफ्त बिजली और एलपीजी सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से ये घोषणा की गई है। केंद्र की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम्य ज्योति योजना और उज्जवला योजना का समावेश पीएम आवास स्कीम के साथ कर दिया गया है। जिससे गरीबों को घर के साथ ही रसोई और बिजली का इंतजाम भी हो सके।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस साल प्रदेश में करीब एक लाख आवासों का निर्माण किया जाना है। बहुत ही रियायती दरों पर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले आवासहीनों को ये भवन दिये जाने हैं। प्रदेश सरकार ने मंडल स्तर पर सूडा और पंचायतों के जरिये इन भवनों के लिए फिलहाल पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। पंजीकरण प्रक्रिया के बाद अधिक आवेदकों के होने की दशा में लाटरी की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से इस संबंध में संबंधित विभागों को आदेश कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत न केवल गरीबों को मकान मिलेगा। बल्कि उनके लिए रसोई का इंतजाम उज्जवला योजना के तहत किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरा लाभ दीनदयाल ग्रामज्योति योजना के तहत दिया जाएगा। जिसके तहत इस मकान में बिजली का कनेक्शन निशुल्क मिलेगा। यही नहीं बिजली का बिल भी मासिक किराये के हिसाब से दर्ज किया जाएगा न कि बिजली की रीडिंग के आधार पर। सभी प्रधानमंत्री आवासों के आवंटन में इस बात का ध्यान रखा जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top