उत्तर प्रदेश के बैंकों, एटीएम में नकदी संकट बरकरार, सिर्फ 70 फीसदी नकदी की हो पा रही आपूर्ति

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   28 April 2017 11:09 AM GMT

उत्तर प्रदेश के बैंकों, एटीएम में नकदी संकट बरकरार, सिर्फ 70 फीसदी नकदी की  हो पा रही आपूर्तिभारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बाराबंकी की मुख्य शाखा के बाहर लगा एटीएम बंद होने की वजह से लोग परेशान हुए।

लखनऊ (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बैंकों और एटीएम में नकदी संकट की वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नोटबंदी के छह महीने बाद भी नकदी संकट खत्म नहीं हुआ है।

अधिकारियों के मुताबिक, अभी सिर्फ 70 फीसदी नकदी की ही आपूर्ति हो पा रही है। एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि कुछ बड़े शहरों को छोड़कर राज्य में नकदी संकट बना चिंताजनक है।

छोटे कस्बों और गांवों में नकदी संकट की समस्या और भी खराब है। यहां नोटबंदी के बाद भी एटीएम में नकदी नहीं है। सिर्फ कानपुर के बैंकों में ही प्रतिदिन 400 करोड़ रुपए की नकदी की जरूरत पड़ती है लेकिन पिछले एक सप्ताह से सिर्फ 250-300 करोड़ रुपयों की ही आपूर्ति हो पा रही है। ग्रामीण बैंकों में 15 करोड़ रुपए की नकदी की जरूरत है जो अब घटकर 10 करोड़ रुपए हो गई है।

उत्तर प्रदेश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कानपुर शाखा राज्य के बैंकों और 250 करेंसी चेस्ट को नकदी उपलब्ध कराती है। अधिकारियों का कहना है कि अस्थाई दौर है, कुछ ही दिनों में स्थिति ठीक हो जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top