रेवड़ी की तरह बांटा ओडीएफ का तमगा

Shubham MishraShubham Mishra   15 Nov 2017 10:19 AM GMT

रेवड़ी की तरह बांटा ओडीएफ का तमगाफोटो: गाँव कनेक्शन 

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गुगरापुर (कन्नौज)। कन्नौज जिले के 23 ग्राम सभाओं को दो महीने पहले खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया। प्रधानों को ओडीएफ का प्रमाण पत्र भी दे दिया गया है, जबकि हकीकत यह है कि अब भी कई लोगों को शौचालय नहीं मिले हैं और वो खुले में शौच जाते हैं। जिला मुख्यालय से 28 किमी दूर गुगरापुर ब्लॉक जो कि खुले में शौच मुक्त है। जब इसकी जमीनी हकीकत जानने ‘गाँव कनेक्शन’ की टीम ग्राम पंचायत अलीपुर जलेसर के मजरा रामपुर में पहुंची तो वहां कुछ और देखने को मिला।

रामपुर गाँव निवासी राजश्री (33 वर्ष) बताती हैं, ‘‘हम गंगाजी के किनारे रहते हैं। हमारे तीन बच्चे हैं और घर में शौचालय नहीं है। रात-बिरात खेतों में शौच के लिए जाना पड़ता है बहुत डर लगता है।” इसी गाँव के निवासी सत्यराम (42 वर्ष) बताते हैं, ‘‘हमारे घर में शौचालय नहीं है। बच्चे बड़े-बड़े हैं। बाहर खेतों में जाते हैं शर्म भी लगती है। मैं प्रधानमंत्री जी से उम्मीद करता हूं कि जब गाँव खुले में शौच मुक्त है तो मेरे यहां भी शौचालय बनवा दिया जाए। हम लोग भी बाहर शौच करने न जाएं।’’

ये भी पढ़ें-खबर का असर-गाँव कनेक्शन की चौपाल में उठी आवाज, बनने लगा शौचालय

ग्राम पंचायत के मजरा भुडिया निवासी योगेंद्र सिंह (49 वर्ष) बताते हैं, ‘‘शौचालय निर्माण में प्रधान द्वारा जनता के साथ घटिया व्यवहार किया गया, जिसने वोट दिए उनके घर मे दो-दो शौचालय दिए और जिन्होंने नहीं दिए उनके पूरे परिवार में एक शौचालय दिया है।” प्रधान अनिल कुमार सिंह बताते हैं, ‘‘हमे 326 शौचालय का टारगेट दिया गया था। 326 बनवा दी। हमारी ग्राम पंचायत में चार मजरे हैं। सभी में कार्य पूर्ण हो गया। लगभग 95 फीसदी लोग खुले में शौच नहीं कर रहे हैं। कुछ लोग जो पुराने और बुजुर्ग हैं वो बहुत कहने पर भी मान नहीं रहे हैं। सरकार द्वारा हमको ओडीएफ का प्रमाण-पत्र भी मिल चुका है।’’

ये हैं ग्राम सभाएं

गुगरापुर ब्लॉक क्षेत्र में इस्माइलपुर डिगन, मोहनपुर रतनपुर, सौंसरापुर, चचासण्डा, फराहरन, गौरीबांगर, गोसाईदासपुर, इब्राहिमपुर, बरका गांव, बारामऊ बांगर, कछियापुर, कुसुमखोर, माछा, मनोरथपुर, चियासर, भंवरगाढ़ा, राजूपुर, चांदापुर बांगर, अकबरपुर, अलीपुर जलेसर, गढ़िया बलीदासपुर, गुनहा, गुगरापुर बांगर ग्राम सभाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-बाराबंकी जिले में शौचालय निर्माण में हो रही मानकों की अनदेखी

गुगरापुर ब्लॉक क्षेत्र में 23 ग्राम पंचायतें हैं। सारी ओडीएफ हैं। सभी ग्राम पंचायतों से अधिकृत सूचना मिली है कि शौचालय सभी के हैं। फिर भी कोई बात है तो देखते हैं।
जेएन राव, बीडीओ गुगरापुर, कन्नौज

विकास खण्ड गुगरापुर दो महीने पहले ओडीएफ हो चुका है। लोग खुले में जा रहे हैं ऐसा नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को मिले नहीं बने हैं तो वह लोग संपन्न होंगे। अगर खुले में जा रहे हैं तो दिखवाते हैं।
इंद्रपाल सोनकर, डीपीआरओ, कन्नौज

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top