प्रधानमंत्री मोदी के संग आम पब्लिक भी बनारस में पशुओं की सर्जरी देखेंगे लाइव 

Diti BajpaiDiti Bajpai   22 Sep 2017 9:05 PM GMT

प्रधानमंत्री मोदी के संग आम पब्लिक भी बनारस में पशुओं की  सर्जरी देखेंगे लाइव प्रधानमंत्री मोदी 

लखनऊ। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के डॉक्टर (आईवीआरआई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पॅालीथिन खाकर बीमार होने वाली गायों के ऑपरेशन को लाइव करके दिखाऐंगे। इसके अलावा पशुओं में दिल की बीमारी और पत्थरी के ऑपरेशन की लाइव सर्जरी दिखाई जाएगी।

ये भी पढ़ें-जीएम सरसों की तरह अब जीएम गन्ने पर बहस , वैज्ञानिकों का दावा कम पानी में होगी फसल

''प्रधानमंत्री जी को आईवीआरआई के डॅाक्टर सर्जरी दिखाऐंगे। पशुओं के दो से तीन ऑपरेशन लाइव स्क्रीन पर दिखाए जाऐंगे और बीमारियों से जुड़ी जानकारियों को भी बताया जाएगा। प्रधानमंत्री खासतौर से पॉलिथीन खाने से होने वाली गायों की मौत की वजह जानेंगे। '' ऐसा बताया आईवीआरआई के निदेशक डॅा राजकुमार सिंह।

नरेंद्र मोदी को पशुओं की लाइव सर्जरी दिखाने के लिए उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ऑपरेशन थिएटर तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री ने दौरे में खुद ही सर्जरी देखने का प्रोग्राम दौरे में शामिल कराया था। नरेंद्र मोदी से पहले इंदिरा गांधी ऐसी प्रधानमंत्री थी, जिन्होंने पशुओं के इलाज से जुड़े मामलों में रुचि दिखाई थी। ऑपरेशन के अलावा प्रधानमंत्री को आईवीआरआई में निकाली गई सबसे बड़ी पथरी दिखाई जाएगी। इसके अलावा पशुओं में होने वाले फैक्चर, पशुओं की हार्ट बीट से जुड़ी जानकारी, दांत, आंख, नाक के परीक्षण भी दिखाएं जाऐेंगे।

ये भी पढ़ें-विशेष : किसानों की आमदनी दोगुनी करने के मिशन में बाधा न बन जाएं बदहाल कृषि विज्ञान केन्द्र


मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॅा बी.बी सिंह ने बताया, '' पशुओं के लाइव सर्जरी की टीम में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के डाक्टर और स्थानीय चिकित्सक शामिल रहेंगे। पीएम के संग आम पब्लिक भी इसे देख सकेगी। इसके लाइव प्रसारण की तैयारी है। लाइव प्रसारण के उद्देश्य के बारे में उनका कहना है कि आम पब्लिक भी यह जान सके कि उसकी छोटी-सी भूल का खमियाजा पशुओं के लिए कितना घातक हो सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top