शौचालय बनाने की प्रेरणा देंगे तो मिलेगा 150 रुपए कमीशन

शौचालय बनाने की प्रेरणा देंगे तो मिलेगा 150 रुपए कमीशनकार्यक्रम के आयोजन के लिए 200 रुपए प्रतिदिन अलग से दिए जाएंगे।

लखनऊ। प्रदेश में स्वच्छ भारत अभियान के तहत परियोजना को बढ़ावा देने के लिए अब चुने हुए युवाओं को 150 रुपये कमीशन दिया जाएगा। जिसके चुनाव शुरू कर दिया गया है। युवाओं को प्रत्येक शौचालय निर्माण के लिए प्रेरणा देने और उसका उपयोग शुरू कराने की एवज में 150 रुपए मिलेंगे। इसके अलावा पांच दिन के जागरुकता कार्यक्रम के आयोजन के लिए 200 रुपए प्रतिदिन अलग से दिए जाएंगे। प्रदेश में 2018 तक डेढ़ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 : पीएम मोदी का क्षेत्र नंबर 1, लेकिन इन वजहों से पिछड़ गया यूपी

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत लखनऊ से युवाओं को जोड़ने का अभियान शुरू किया जाएगा। गांवों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए स्वच्छाग्राहियों और स्वच्छता दूत के लिए युवक एवं युवतियों को रखा जाएगा। जिसमें योग्य और कर्मठ महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। चयनित कर्मचारियों के लिए जरूरी होगा कि वे आम जनता के समक्ष बोलने, गाने बजाने और उन्हे समझाने और उनसे संवाद स्थापित करने की क्षमता रखते हों।

स्वच्छता के कार्यो के प्रति उनका जुड़ाव हो, ट्रिगरिंग (जनता के साथ संवाद) करते समय गतिविधियों को करने में कोई हिचक न हो। आवश्यकता पड़ने पर प्रतिभागियों को अपने ग्राम के अतिरिक्त अन्य ग्रामों में भी रूक कर कार्य करना पड़ेगा। चयनित अभ्यर्थियों को लाभार्थी को प्रेरित कर शौचालय निर्माण और उसके उपयोग के उपरान्त प्रति शौचालय 150 रुपए की दर से धनराशि दी जाएगी। ग्राम को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए पांच दिवसीय प्रचार-प्रसार की गतिविधि (ट्रिगरिंग एक्टीविटी) करने पर प्रतिदिन रात्रि निवास करने पर 200 रुपये व रात्रि निवास न करने पर रू0 150/ के मद से प्रोत्साहन राशि के रूप में पुरस्कार दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें- किसानों की मदद करेंगे ये सरकारी व्हाट्सएप्प ग्रुप, ऐसे होगा काम

उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थी ग्रामों में ग्रामवासियों को प्रेरित कर अधिक से अधिक शौचालय निर्माण कराने एवं प्रयोग कराने पर अधिकतम् प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते है तथा ग्राम खुले में शौच मुक्त होने पर अभ्यार्थियों को जनपद/मण्डल/प्रदेश स्तर पर भी सम्मानित किया जायेगा। इच्दुक अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए विकास भवन स्थित लोहिया सभागार लखनऊ में 03 जून 2017 को प्रातः 11 बजे तक अपने बायोडाटा के साथ उपस्थित हो।

Share it
Share it
Share it
Top