एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडट्स को बताया, आपदा के समय कैसे करें बचाव

एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडट्स को बताया, आपदा के समय कैसे करें बचाव

लखनऊ। एनडीआरएफ लखनऊ की टीम ने एनसीसी कैडेट्स को आपदा से बचाव से की ट्रेनिंग दी। एक विशेष ट्रेनिंग टीम ने कैडेट्स को खुद और दूसरों के बचाव के तरीकों पर व्याख्यान भी दिया।

एनडीआरएफ लखनऊ स्थित टीम ने आलोक कुमार सिंह उप महानिरीक्षक के दिशा-निर्देश पर लखनऊ के प्रान्तीय रक्षक दल के कैम्पस में असिस्टेंट कमांडेंट दिनेश कुमार के नेतृत्व में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनसीसी कैडेट्स को आपदा के समय किये जाने वाले बचाव के तरीकों के बारे में ट्रेनिंग दी। इस मौके पर

ये भी पढ़ें- भारत में हर साल प्राकृतिक आपदाओं में बह जाते हैं 6 खरब रुपए

इंस्पेक्टर धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय ने एनसीसी कैडटस से बताया कि परिस्थितियां कैसी भी हों, हार ना मानें।" इस दौरान एनसीसी कैडट्स को प्राथमिक उपचार, ट्रामा मैनेजमेंट, हार्ट अटैक आने पर सीपीआर देना, सर्पदंश उपचार, आग लगने व बाढ़ के दौरान किये जाने वाले, बचाव उपायों के बारे में उदाहरण देकर समझाया। इसके अलावा बाढ़ व अन्य आपदाओं के दौरान, घरेलू सामान से बचाव उपकरण बनाने की भी ट्रेनिंग दी गयी। स्ट्रेचर बनाने के तरीके तौर-तरीके भी बताये।


ये भी पढ़ें- फेसबुक ने भारत में प्राकृतिक आपदाओं में बचाव कार्य के लिए विशेष समाधान पेश किए

इस ट्रेनिंग के दौरान एनसीसी के 350 कैडट्स व अधिकारीगण मौजूद थे। कर्नल जीवन जंडे ने कहा कि इस ट्रेनिंग से सभी कैडट्स काफी लाभान्वित हुए हैं और भविष्य में विभिन्न आपदाओं के दौरान इनका उपयोग करके लोगों की जान बचा सकते हैं। एनडीआरएफ की टीमें बाढ़ पूर्व बचाव हेतु लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, गोंडा, गोरखपुर, वाराणसी आदि स्थानों पर तैनात है। लखनऊ स्थित टीम हर प्रकार के आपदाओं से निपटने के लिए तैयारी में लगी है।


Share it
Share it
Share it
Top