हावर्ड रिटर्न हैं नए मुख्य सचिव राजीव कुमार, कहा- योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना प्राथमिकता

हावर्ड रिटर्न हैं  नए मुख्य सचिव राजीव कुमार, कहा- योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना प्राथमिकतानवनिर्वाचित मुख्य सचिव राजीव कुमार का अभिवादन करते निवर्तमान सचिव राहुल भटनागर (फोटो: गांव कनेक्शन) 

लखनऊ। यूपी के नवनियुक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार ने विश्व प्रसिद्ध हावर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की शिक्षा भी ग्रहण की है। राजीव कुमार ने राजकीय जुबली इंटर कॉलेज लखनऊ से शिक्षा ग्रहण करने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट किया है।

प्रदेश के 51वें मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि प्रदेश सरकार के जनकल्याणकारी व विकास योजनाओं में और अधिक गति लाकर आम जनता को अधिकाधिक लाभान्वित कराने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों व विकास परक योजना को जनसामान्य तक पहुंचाने और नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन और खुशहाली का और अधिक बेहतर वातावरण बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें यूपी : राजीव कुमार बने नए मुख्य सचिव, नवनीत सहगल को खादी और ग्रामोद्योग विभाग

राजीव कुमार 1981 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं। वे भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अपर सचिव, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस विभाग और जहाजरानी मंत्रालय में सचिव पद के पद पर महत्वपूर्ण दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने के साथ ही सहारनपुर व मेरठ मंडल के मण्डलायुक्त पद को सुशोभित किया है।

राजीव कुमार यूपी में सचिव औद्योगिक विकास व प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, कानपुर व निदेशक सूडा के अतिरिक्त जनपद मथुरा और फिरोजाबाद के जिलाधिकारी पद को सुशोभित करने के साथ-साथ ही दूसरे महत्वपूर्ण पदों पर भी तैनात रहे हैं। राजीव कुमार उन पांच अधिकारियों को शामिल हैं, जिन्हें प्रदेश सरकार की विशेष मांग पर दिल्ली से यूपी भेजा गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top