Top

अब इस परीक्षा के प्रमाणपत्र और मार्कशीट आनलाइन मिलेंगे

अब इस परीक्षा के प्रमाणपत्र और मार्कशीट आनलाइन मिलेंगेपरीक्षा (प्रतिकात्मक फोटो)।

लखनऊ। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा एससीवीटी परीक्षा के लिए ‘क्यूआर कोड‘ के साथ अंक तालिका और प्रमाण पत्र की आॅनलाइन प्राप्ति एवं सत्यापन की सुविधा की शुरुआत होने जा रही है। अब एससीवीटी. परीक्षा के सफल प्रशिक्षार्थी अपनी अंक तालिका व प्रमाण पत्र सीधे परिषद पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। यह जानकारी निदेशक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद राजेन्द्र प्रसाद ने मंगलवार को दी।

प्रसाद ने बताया कि इस सुविधा से सभी प्रशिक्षार्थियों को अपनी अंकतालिका की प्राप्ति और सत्यापन में बहुत कम समय लगेगा। पहले परिषद द्वारा परिणाम की घोषणा के बाद सफल प्रशिक्षार्थियों तक उनकी अंकतालिका व प्रमाण पत्र पंहुचाने क लिए अंक तालिकाओं व प्रमाण पत्रों का मुद्रण कर परिषद कार्यालय से उन्हें सम्बंधित आई.टी.आई. तक पंहुचाकर प्रशिक्षार्थियों में वितरित किया जाता था, जिसमें समय लगता था। साथ ही इस प्रक्रिया में त्रुटि होने की सम्भावना बनी रहती थी।

ये भी पढ़ें-वीडियो : जम्मू कश्मीर बोर्ड की 12वीं की प्राइवेट परीक्षा में हो रही जमकर नकल

प्रसाद ने बताया कि इस सुविधा के माध्यम से परिषद के प्रशिक्षार्थी पूरे विश्व में कहीं से भी अपनी अंकतालिका व प्रमाणपत्र को आॅनलाइन सत्यापित व प्राप्त कर पायेंगे। इस सुविधा का उपयोग करना भी अत्यंत सुगम और आसान रखा गया है।

जिस प्रशिक्षार्थी को आनलाइन अंकतालिका व प्रमाणपत्र चाहिए वह परिषद की वेबसाइट पर जाकर अपना अनुक्रमांक व जन्म तिथि दर्ज करके प्रक्रिया को पूरा कर अंकतालिका व प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने बताया कि वेबसाइट से प्राप्त अंकतालिका व प्रमाण पत्र का सत्यापन उस पर मौजूद क्यूआर कोड द्वारा वेब आॅनलाइन ही किया जा सकेगा। इसके लिए प्रशिक्षार्थी को अंकतालिका व प्रमाण पत्र पर मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा जिससे प्रशिक्षार्थी से सम्बंधित वितरण आॅनलाइन प्रदर्शित हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- सीबीएसई एक ही डेट पर कराएगा हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.