अब स्मार्ट कार्ड से मिलेगा राशन

Swati ShuklaSwati Shukla   23 April 2017 12:30 AM GMT

अब स्मार्ट कार्ड से मिलेगा राशनस्मार्ट राशन कार्ड को आधार लिंक से जोड़ा जाएगा।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश की फोटो वाले राशन कार्ड जमा कर लिए गए हैं। योगी सरकार में राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए अब स्मार्ट राशन कार्ड का प्रयोग किया जाएगा और स्मार्ट राशन कार्ड को आधार से लिंक कराया जाएगा। इससे राशन कार्ड धारक की पूरी जानकारी सरकार के पास होगी। इसके साथ ही राशन प्रणाली वितरण में होने वाली धांधली को रोका जा सकेगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

आयुक्त खाद्य तथा रसद अजय चौहान ने बताया, “सरकारी राशन की दुकानों पर ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकारी राशन में होने वाली कालाबाजारी को पूरी तरह से रोका जाए। लगभग तीन महीने में स्मार्ट राशन कार्ड से राशन देने का काम शुरू हो जाएगा।”

डेबिट कार्ड से कर सकेंगे भुगतान

वहीं स्मार्ट राशन कार्ड के आधार कार्ड से लिंक होने के बाद कार्ड धारक राशन का पैसा डेबिट कार्ड से दे सकेंगे। उनके अकाउंट से पैसा कट जाएगा। इससे कोटेदार ज्यादा पैसा नहीं ले पाएगा। स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल के लिए सभी कोटेदारों को बायोमैट्रिक मशीनें दी गई हैं। राजधानी में लगभग 600 बायोमैट्रिक मशीनें लग चुकी हैं।

जिलापूर्ति अधिकारी संतोष शाही बताते हैं, “अभी बिना कवरपेज के राशन कार्ड बन रहे हैं। कुछ माह के बाद स्मार्ट कार्ड के जरिए राशन बांटने की योजना चालाई जाएगी। 20 अप्रैल तक ईपीओएस को लगाने का लक्ष्य है। विभाग फिलहाल लाभार्थियों के आधार कार्ड को जोड़ने का काम कर रहा है। उसका सत्यापन भी किया जा रहा है। जल्द ही स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कुछ महीने से स्मार्ट कार्ड से राशन दिया जाएगा।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top