Top

30 तक दिव्यांगों के आधार नंबर पेंशन के लिए होंगे दर्ज

30 तक दिव्यांगों के आधार नंबर पेंशन के लिए होंगे दर्जदिव्यांगजनों को सरकार द्वारा भरण-पोषण अनुदान के रूप में पेंशन दी जा रही, जो पूर्व में 300 रुपये प्रतिमाह थी

लखनऊ। प्रमुख सचिव, दिव्यांगजन सशक्तिकरण महेश कुमार गुप्ता ने जिला स्तर के अधिकारियों को दिव्यांगजनों के आधार कार्ड नम्बर 30 सितम्बर तक प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं जिससे सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को दी जा रही पेंशन सही लाभार्थी तक निर्धारित समय में पहु‍ंचायी जा सके। दिव्यांगजनों को सरकार द्वारा भरण-पोषण अनुदान के रूप में पेंशन दी जा रही, जो पूर्व में 300 रुपए प्रतिमाह थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस धनराशि को बढ़ाकर 500 रुपए प्रतिमाह कर दिया है।

प्रमुख सचिव महेश गुप्ता ने बताया कि दिव्यांगजन पेंशन योजना के अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 55902 लाख रुपए का प्राविधान किया गया है। इस धनराशि से 9,31,700 दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में 8,83,157 दिव्यांगजनों को पेंशन दी जा रही थी। इस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य के आधार पर पूर्व लाभार्थियों को सम्मिलित करते हुए 48500 नए दिव्यांगजनों को पेंशन का लाभ मिल सकेगा।

प्रमुख सचिव ने यह भी बताया कि इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की पेंशन आगामी 31 अगस्त तक पी.एफ.एम.एस. (पब्लिक फाइनैन्सियल मैनेजमेंट सिस्टम) के माध्यम से सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में अंतरित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन पेंशन पा रहे कुल 8,83,157 लाभार्थियों में से 4,90,346 लाभार्थियों के आधार नम्बर प्राप्त किये जा चुके हैं। शेष 3,92,811 लाभार्थियों की आधार संख्या आगामी 30 सितम्बर तक प्राप्त करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.