बाबा रामदेव का पतंजलि आटा नूडल्स टेस्ट में हुआ फेल, देना पड़ सकता है जुर्माना

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   1 Nov 2017 7:20 PM GMT

बाबा रामदेव का पतंजलि आटा नूडल्स टेस्ट में हुआ फेल, देना पड़ सकता है जुर्मानापतंजलि आटा नूडल्स।

लखनऊ। मैगी और शहद के बाद एक बार फिर बाबा रामदेव का पतंजलि आटा नूडल्स लैब टेस्ट में फेल हो गया है। आटे में दुगने से अधिक मात्रा मे (0.56 की जगह 2.16 )ऐश कॉन्‍टेंट पाए गए हैं। इसके बाद कंपनी पर 25 हज़ार और विक्रेता पर 8 हज़ार रुपये का हुआ जुर्माना भी किया गया है। इससे पहले भी पतंजलि के उत्पादों को लेकर

पिछले साल भी नमूना हुआ था फेल

पिछले वर्ष 12 अगस्त 2016 को पतंजलि के आटा नूडल्स की सैम्पलिंग की गई थी जिसे बाद में राजधानी लखनऊ स्थित खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था, जहां से जांच के बाद आई लैब रिपोर्ट में यह पाया गया कि बाबा रामदेव के आटा नूडल्स में 1% की जगह ऐश की मात्रा 2.16% यानी निर्धारित मात्रा से कहीं ज्यादा था।

5 फरवरी को पतंजलि नूडल्स, मैगी और यिप्पी नूडल्स के सैंपल मेरठ में इकट्ठे किए गए थे। इसके बाद इनकी जांच हुई। अधिकारियों का कहना है कि ऐश की नीयत मात्रा 1 फीसदी है, लेकिन इन तीनों में तय मात्रा से अधिक ऐश पाया गया है।

खादय विभाग की रिपोर्ट।

मेरठ में भी फेल हुआ था नूडल्स

मेरठ में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने रामदेव के पतंजलि आटा नूडल्स की जांच की थी। इस दौरान पतंजलि आटा नूडल्स में ऐश कंटेंट की मात्रा अधिक पाई गई थी। 5 फरवरी 2016 को पतंजलि नूडल्स, मैगी और यिप्पी नूडल्स के सैंपल मेरठ में इकट्ठे किए गए थे। इसके बाद इनकी जांच हुई थी, जिसमें ये नमूने फेल हो गए थे।

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव के जीवन पर बनेगी फिल्म, रणवीर सिंह बनेंगे योग गुरु !

ये भी पढ़ें-टेस्ट में पतंजलि का आटा नूडल भी फेल

ये भी पढ़ें-बड़ा खुलासा, सेहत के लिए हानिकारक है पतंजलि का आटा नूडल्स, रामदेव की कंपनी पर लगेगा जुर्माना !

ये भी देखें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top