पीएम मोदी ने थपथपाई मुख्यमंत्री योगी की पीठ कहा- अच्छा काम कर रही है उनकी टीम

पीएम मोदी ने थपथपाई मुख्यमंत्री योगी की पीठ कहा- अच्छा काम कर रही है उनकी टीमलखनऊ में पीएम मोदी का स्वागत करते योगी आदित्यनाथ। साभार ट्वीटर

लखनऊ। 20 जून की शाम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए काफी यादगार रहेगी। योगी दिवस में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक कोशिशों के लिए योगी सरकार को बधाई देते हुए कहा कि उनकी टीम काफी अच्छा काम कर रही है।

योग दिवस से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में योग दिवस से पूर्व एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में सरकार के द्वारा जिस उमंग और उत्साह के साथ, स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ विकास की यात्रा चल रही है देश के हर कोने में यूपी की पल पल की घटना की तरफ लोगों का ध्यान है, बड़ी उत्सुकता है, और योगी जी के नेतृत्व में एक के बाद एक जो कदम उठाए जा रहे हैं परिश्रम की पराकाष्ठा करते हुए कई वर्षों की जो बीमारियां हैं लंबे अरसे के जो अवरोध हैं उसे दूर करते हुए यूपी को तेज गति से आगे बढ़ाने के उनके प्रयास, योगी जी को उनकी टीम को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं।

लखनऊ में पीएम मोदी

आज मुझे कुछ समय ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट में बिताने का मौका मिला। हमारे वैज्ञानिक मानवता के लिए ऐसे ड्रग्स, जो सस्ते भी हों, कारगर भी हों और साइड इफेक्ट के बिना त्वरित उपचार करने वाले हों, उसके संशोधन में अपनी पूरी जिंदगी लैब में खपा रहे हैं।

वैज्ञानिक एक प्रकार से आधुनिक ऋषि होते हैं, और आधुनिक ऋषि की तरह वो अपने लक्ष्य को समर्पित होकरके मानवता को किस प्रकार पीड़ा से मुक्त किया जाए, बीमारी से मुक्त किया जाए, परंपरागत ज्ञान को आधुनिक व्यवस्था के माध्यम से और सटीक कैसे बनाया जाए उसपर वो काम कर रहे हैं, आज मानव के सामने खासकर के आरोग्य के क्षेत्र में अनेक चुनौतियां हैं। एक दवाई बनाने में सालों बीत जाते हैं, सैकड़ों वैज्ञानिक खप जाते हैं लेकिन उसके पहले नई प्रकार की बीमारी जन्म ले लेती है. लेकिन ज्ञान की मदद से इनोवेशन के बहाने गरीब के गरीब व्यक्ति को हमें फायदा पहुंचाना है।

आज मुझे इस तकनीकी यूनीवर्सिटी के भवन के लोकार्पण का भी मौका मिला है। डॉक्टर ए पी जे कलाम का नाम इससे जुड़ा है। मैं नहीं मानता की तकनीक की दुनिया में कलाम से बड़कर कोई नाम हो सकता है। विज्ञान यूनीवर्सल है लेकिन तकनीक लोकल होती है. विज्ञान का ज्ञान उपलब्ध है लेकिन हमारी पीढ़ी से उन चीजों की अपेक्षा है कि वो ऐसे अविष्कार करें जो हमारे सामान्य मानविकी की जिंदगी में बदलाव लाएं।

हम दुनिया मे गर्व कर रहे हैं कि भारत जिसके पास नौजवानों की फौज है, 35 से कम उम्र के नौजवानों का ये देश है। उसके पास दिमाग भी है। अगर हाथ में हुनर हो, विज्ञान का अनुष्ठान हो और तकनीक का ज्ञान हो तो मेरे देश का नौजवान दुनिया में डंका बजाने का दम रखता है।

पीएम मोदी के साथ लगभग 150 लोग डिनर करेंगे

इससे पहले मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के लिए डिनर का आयोजन करेंगे। राजभवन के बाद पीएम मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग पहुंचेंगे। यहां 9.30 बजे पीएम के लिए डिनर का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी के साथ लगभग 150 लोग डिनर करेंगे। इनमें यूपी के पूर्व मुलायम सिंह और अखिलेश यादव, मायावती समेत कई विपक्षी नेताओं को पीएम मोदी के साथ डिनर के लिए आमंत्रित किया गया है। डिनर में लखनऊ के स्थानीय प्रतिनिधी और बीजेपी संगठन के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। कुछ मुस्लिम धर्म गुरु भी पीएम के साथ डिनर में शामिल हो सकते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.